YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

​ब्लड प्रेशर को घटाता है

​ब्लड प्रेशर को घटाता है

छाछ से ठीक रहेगा दिल 
छाछ हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद रहती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व हृदय रोग से भी बचाते हैं। लिहाजा हमें खाने के बाद छाछ का सेवन जरूर करना चाहिए। हमारी सेहत के लिए इतनी फायदेमंद है छाछ। 
​दिल को बनाती है स्वस्थ
एक अध्यन के अनुसार छाछ में ऐसे कई स्पेसिफिक मॉलेक्यूल्स पाए जाते हैं जो हृदय को ठीक रखने में मदद करते हैं। छाछ में मौजूद बायोमॉलेक्यूल्स खून में मौजूद कलेस्ट्रॉल के साथ-साथ दूसरे हानिकारक लिपिड्स के भी बनने को रोकते हैं जिससे किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक होने का खतरा कम होता है।
​ब्लड प्रेशर को घटाता है
कई अध्ययनों में यह बात सामने आ चुकी है कि छाछ में बायोटिक प्रोटीन पाए जाते हैं, जो आपको हाई ब्लड प्रेशर से और बैड कलेस्ट्रॉल से बचाए रखते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज होती है।
​वजन घटाने में मददगार
छाछ में काफी तादाद में पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन इसमें फैट और कैलरी न के बराबर होता है। इसलिए आप इसे बेहिचक जितना चाहें, उतना पी सकते हैं। अगर आपने किसी दिन खाना ज्यादा खा लिया है, तो उस दिन 1 गिलास छाछ पी लें। छाछ, आपके पाचन तंत्र को तो फिट रखता ही है, साथ ही पेट के इनर वॉल्स से भी फैट को हटाता है।
​गर्मी से देता है राहत
अगर आपको काम के सिलसिले में धूप में निकलना पड़ता है, तो रोजाना एक गिलास छाछ पिएं। यह आपको हाइड्रेट रखने के साथ ही लू से बचाएगा। इस प्रकार देखा जाये तो कीमत मे बेहद कम होने के बाद भी छाछ हमारी सेहत के लिए बेशकीमती है। 

Related Posts