YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

खाली पेट कॉफी का सेवन हो सकता है घातक

खाली पेट कॉफी का सेवन हो सकता है घातक

खाली पेट कॉफी का सेवन हो सकता है घातक
सुबह-सुबह कॉफी की एक चुस्की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके साथ नाश्ते में केले, संतरे और दही का सोच कर ही सेहतमंद होने का एहसास होने लगता है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोचते और करते हैं तो अब सावधान होने की जरूरत है क्योंकि गैस, एसिडिटी और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं के पीछे हमारा खानपान ही हैं। ऐसी कई चीजे हैं जो सुबह- सुबह खाली पेट लेने से नुकसानदायक हो सकती हैं। कॉफी
अगर आपको बेड टी और कॉफी पीने की आदत है तो इसे आज ही बदल डालें। खाली पेट चाय हो या कॉफी दोनों ही नुकसानदायक होते हैं। इससे पेट में गैस बनती है और साथ ही हाइड्रोक्लोरिक एसिड भी निकलता है। जो डाइजेस्टिव सिस्टम को कर सकता है खराब।
फर्मेंटेंड मिल्क प्रोडक्ट्स
खाली पेट दही या किसी भी तरह के फर्मेंटेंड मिल्क प्रोडक्ट्स लेना अवॉयड करें। सुबह-सुबह कुछ खाने के बाद ही इन्हें खाएं वरना ये पेट के अच्छे बैक्टीरिया को मार देते हैं जिनसे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बिगड़ सकता है।
ठंडे पेय पदार्थ
सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी से करने को इसलिए कहा जाता है क्योंकि खाली पेट ठंडे पेय पदार्थ पीने से कफ और खांसी की समस्या हो सकती है। इससे आपकी पाचन क्रिया बिगड़ सकती है।
केला
हां, अगर आपने भी यही सुन रखा है कि खाली पेट केला खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है तो इसके साथ ही ये भी जान लेना जरूरी है कि केला मैग्नीशियम से भरपूर होता है जिससे ब्लड लेवल एकदम से बढ़ा देता है। जो आपके दिल के लिए बिल्कुल भी सही नहीं।
खट्टे फल
फलों को कभी भी खाया जा सकता है लेकिन सुबह खाली पेट खट्टे और फाइबर से भरपूर फल जैसे अमरूद और संतरे खाना सेहत के लिहाज से सही नहीं होता। इनमें फ्रक्टोज और फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है जो पेट के लिए बिल्कुल भी सही नहीं।
कच्ची सब्जियां
फिटनेस को लेकर जागरूक रहने वालों के दिन की शुरुआत ऐसी ही चीज़ों के साथ होती है लेकिन कच्ची सब्जियां, सलाद खाना किसी भी तरह से सेहत के लिए सही नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि रात भर भूखे रहने के बाद आपके पेट को सब्जियों में मौजूद फाइबर को पचाने में काफी मेहनत और वक्त लगता है। 
मसालेदार भोजन
खाली पेट कुछ भी मसालेदार खाने से आपका पेट पूरे दिन खराब हो सकता है। पेटदर्द, गैस, एसिडिटी जैसी कई समस्याओं में जूझना पड़ सकता है इसलिए सुबह इन्हें खाने से बचें।  

Related Posts