YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

वर्ल्ड

फिलीपींस में खसरे की वजह से खतरे में पड़े 26 लाख बच्चे, इस साल जा चुकी है 261 की जान

फिलीपींस में खसरे की वजह से खतरे में पड़े 26 लाख बच्चे, इस साल जा चुकी है 261 की जान

फिलीपींस में खसरे की वजह से करीब 26 लाख बच्चे खतरे में हैं। इंटरनेशनल फेडरेशन आफ रेड क्रास एंड रेड क्रीसेंट सोसाइटीज (आईएफआरसी) के अनुसार इस बीमारी से इस साल अब तक 261 बच्चों की मौत हो चुकी है। ज्यादातर मृतक बच्चे पांच साल से कम उम्र के थे, जो पिछले पूरे साल में साल हुई 202 मौतों की तुलना में 547 प्रतिशत ज्यादा है। 
फिलीपींस रेड क्रॉस के अध्यक्ष और सीईओ रिचर्ड गॉर्डन ने कहा कि यह दुखद है कि 2019 में बच्चे खसरे से मर रहे हैं। फिलीपींस के स्वास्थ्य विभाग के साथ आईएफआरसी ने अगले 12 महीनों के दौरान सात सबसे प्रभावित क्षेत्रों में बच्चों के टीकाकरण का अभियान शुरू किया है। 
गॉर्डन ने कहा हम अपने 20 लाख रेडक्रॉस स्वयंसेवकों की मदद से घर-घर और हर पड़ोस में जाकर इस काम अंजाम देने की योजना बना रहे हैं। सन 2014 के एक नए डेंगू बुखार वैक्सीन, डेंगवेक्सिया से जुड़े घोटाले के बाद फिलीपींस में टीकाकारण में अप्रत्याशित रूप से गिरावट देखने को मिली।  जिन लोगों का डेंगू का कोई इतिहास नहीं था उनमें टीकाकरण होने के बाद अधिक गंभीर रूप में बीमारी के विकसित होने का खतरा ज्यादा बढ़ गया था। फिलीपींस के स्वास्थ्य रोग रोकथाम एवं नियंत्रण ब्यूरो के निदेशक रूडी कॉन्स्टेंटिनो ने बताया डेंगवेक्सिया के डर की वजह से 2017 में 70 फीसदी के मुकाबले 2018 में खसरा, फ्लू और अन्य बीमारियों के लिए टीकाकरण का स्तर गिरकर 39 प्रतिशत हो गया। फिलीपींस के विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि गंडो वेइलर ने 2011 और 2014 में बड़े पैमाने पर फैले प्रकोप की ओर इशारा करते हुए कहा कि देश हर तीन से चार साल में खसरे का प्रकोप झेल रहा है।

Related Posts