YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

बच्चे में एकाग्रता की कमी इस प्रकार होगी ठीक

बच्चे में एकाग्रता की कमी इस प्रकार होगी ठीक

बच्चे में एकाग्रता की कमी इस प्रकार होगी ठीक  
ज़्यादातर बच्चों में देखा गया है कि उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता। बाकी कामों में भी वे सही से ध्यान नहीं दे  पाते। इसकी कई वजहें हो सकती हैं, लेकिन एक वजह एकाग्रता की कमी भी है। 
अगर आपके बच्चे में भी एकाग्रता की कमी है, तो फिर कुछ चीजों का ध्यान रख आप इसे सुधार सकते हैं।
नाश्ते में साबुत अनाज की बनी चीजें
आपका बच्चा किसी काम पर सही ढंग से ध्यान नहीं दे पाता, इसकी सबसे बड़ी वजह है उसके शरीर में शुगर की कमी। इसे पूरा करने के लिए अपने बच्चे को साबुत अनाज का नाश्ता दें। चाहे तो आप नाश्ते में ब्राउन राइस और बाजरे की बनी चीजें दे सकते हैं। ब्राउन राइस पोहा खिला सकते हैं। साबुत अनाज को नाश्ते में शामिल करने से दिनभर भूख नहीं लगती और पूरे दिन दिमाग भी सक्रिय रहता है। 
शुगर को कहें ना
जब बच्चे घर से बाहर होते हैं या बाहर खाते हैं तो फिर आप उनकी बॉडी के शुगर लेवल पर चेक नहीं रख सकते, इसलिए ज़रूरी है कि आप उनकी शुगर क्रेविंग्स को घर पर ही दूर कर दें। इसके लिए आप अपने बच्चे को शुगर से शरीर में होने वाले नुकसान के बारे में बता सकते हैं। आपका बच्चा रोजाना जो खाना खा रहा है, उसमें भी आप कुछ बदलाव कर उसके शरीर में शुगर की कमी पूरी कर सकते हैं। 
बच्चे को भूख लगे तो ये चीजें खिलाएं ये चीजें
आलू के बजाय अपने बच्चों को स्टार्च वाली अन्य चीजें खिलाएं, जैसे कि शकरकंदी। इसे आप बेक्ड चिप्स और फ्रेंच फ्राइज़ भी बना सकती हैं। अगर आपके बच्चे को अरबी खाना पसंद नहीं है तो आप उससे अन्य स्वादिष्ट चीजें बना सकती हैं। इसके अलावा बाकी स्टार्च फूड्स खिला सकती हैं। दरअसल स्टार्च सेरोटॉनिन का मुख्य स्त्रोत होता है, जो मूड को अच्छा रखता है। इसके अलावा यह बच्चों को शांत और खुश रहने में भी मदद करता है। 
 

Related Posts