YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

वर्ल्ड

उत्तर कोरिया में मतदान के पहले ही तय हो जाते हैं चुनाव के नतीजे, की जाती है फर्ज-अदायगी

उत्तर कोरिया में मतदान के पहले ही तय हो जाते हैं चुनाव के नतीजे, की जाती है फर्ज-अदायगी

उत्तर कोरिया में लोकतंत्र का एकदम अलग ही रूप प्रचलन में है। यहां चुनाव  भी निराले होते है। उत्तर कोरिया में होने वाले चुनाव के नतीजे, मतदान से पहले ही तय हो जाते हैं। देश के नेता किम जोंग उन की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया पर मजबूत पकड़ से सभी वाकिफ हैं। 
यहां दिखाने के लिए हर पांच साल में सुप्रीम पीपुल्स असेंबली के चुनाव कराए जाते हैं, जिसके नतीजे पहले से ही तय होते हैं। इस विचित्र परंपरा को जारी रखते हुए यहां मतदान कराया जा रहा है। उत्तर कोरिया इस बार भी एकनिष्ठ एकता के नारे के साथ चुनाव करा रहा है। मतदान के दौरान हर मतपत्र पर केवल एक ही स्वीकृत नाम होगा। मतदाता मत डालने से पहले नाम को काट सकते हैं, लेकिन वास्तविकता में ऐसा होता नहीं है। 
पिछले साल 99.97 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया था और केवल उन लोगों ने मतदान नहीं किया था जो देश से बाहर थे। शत प्रतिशत मतदान नामित उम्मीदवारों के पक्ष में हुआ था। ऐसे नतीजे विश्व में और कहीं देखने को नहीं मिलते। चुनाव अधिकारी को कयोंग हक ने कहा, ''हमारा एक ऐसा समुदाय है जहां लोग एकमत होकर शीर्ष नेता के सम्मान में एकत्रित होते हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव में हिस्सा लेना नागरिकों का कर्तव्य है और ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो उम्मीदवार को नकारे। 

Related Posts