YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

फेसबुक ने ईरान के हितों का प्रचार करने वाले कई अपुष्ट खातों को हटाया

फेसबुक ने ईरान के हितों का प्रचार करने वाले कई अपुष्ट खातों को हटाया

ईरानी हितों का प्रचार करने वाले कई फर्जी फेसबुक खातों की जानकारी मिलने के बाद फेसबुक ने 20 से अधिक देशों के खातों को हटा दिया है। दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्क ने गुरुवार को कहा कि उसने ‘ईरान से संबद्ध अप्रमाणिक व्यवहार में संलिप्त होने के लिए’ 783 पेजों, समूहों और खातों को हटा दिया है। फेसबुक में साइबर सुरक्षा नीति के प्रमुख नाथैनिएल ग्लीचर ने एक बयान में कहा कि ये पेज 20 विभिन्न देशों में ईरानी हितों का प्रचार करने के लिए चलाए जा रहे अभियानों का हिस्सा थे।
इन पेजों को उन देशों के निवासियों के तौर पर फर्जी आईडी बनाकर चलाया जा रहा था। फेसबुक ने फर्जी खातों का इस्तेमाल कर सोशल नेटवर्क का अपने पक्ष में प्रचार करने के प्रयासों पर कार्रवाई की है। ग्लीचर ने कहा, ‘हम इस तरह की गतिविधि का पता लगाने और उसे रोकने के लिए लगातार काम कर रहे हैं क्योंकि हम नहीं चाहते कि हमारी सेवाओं का लोगों की राय बदलने के लिए जोड़तोड़ में इस्तेमाल किया जाए। उन्होंने कहा, ‘हम इन पेजों, समूहों और अकाउंट्स को उनके व्यवहार के आधार पर हटा रहे हैं ना कि उनके द्वारा पोस्ट की सामग्री के आधार पर। इस मामले में लोगों ने अपने आप को गलत रूप से पेश करने के लिए फर्जी खातों का इस्तेमाल किया।’
ग्लीचर ने बताया कि अकसर फर्जी खातों का इस्तेमाल कर अपने आपको स्थानीय बताने वाले उपभोक्ताओं ने इस्राइल-फलस्तीन संबंध और सीरिया तथा यमन में संघर्ष जैसे विषयों पर ईरान की सरकारी मीडिया की खबरों को पोस्ट किया। उन्होंने कहा, ‘इस गतिविधि के पीछे के लोगों ने अपनी पहचान छिपाने की कोशिश की लेकिन हमने पाया कि ये खाते ईरान से जुड़े हैं।’ फेसबुक ने कहा कि ये फर्जी खाते अफगानिस्तान, अल्बानिया, अल्जीरिया, बहरीन, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, ईरान, इराक, इस्राइल, लीबिया, मैक्सिको, मोरक्को, पाकिस्तान, कतर, सऊदी अरब, सर्बिया, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, सूडान, सीरिया, ट्यूनीशिया, अमेरिका और यमन में चल रहे विचारों को प्रभावित करने के अभियान का हिस्सा थे। 

Related Posts