YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

वर्ल्ड

न्यूजीलैंड: दो मस्जिद में अधाधुंध फायरिंग, 6 की मौत -मौके पर मौजूद बांग्लादेश क्रिकेट टीम सरक्षित निकलने में रही कामयाब

न्यूजीलैंड: दो मस्जिद में अधाधुंध फायरिंग, 6 की मौत -मौके पर मौजूद बांग्लादेश क्रिकेट टीम सरक्षित निकलने में रही कामयाब

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च इलाके में दो मुस्लिम इबादतगाहों में अज्ञात हमलावरों ने अचानक अधाधुंध गोलीबारी कर दी जिसके चलते भारी अफरातफरी मच गई। हमले में 6 लोगों की मौत और कई के घायल होने की खबर है। पहला हमला अल नूर मस्जिद में हुआ। क्राइस्टचर्च के उपनगरीय इलाके लिनवुड में भी एक मस्जिद में फायरिंग की खबरें हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक हमलावर अभी भी गोलीबारी कर रहा है। बताया जा रहा है कि गोलीबारी के वक्त बांग्लादेश की क्रिकेट टीम मस्जिद में मौजूद थी, लेकिन वह सुरक्षित बच निकलने में कामयाब रही। गोलीबारी के सिलसिले में चार लोगों को हिरासत में लिया गया है।
चश्मदीदों की मानें तो हमलावर ने काले कपड़े पहने हुए हैं और वह सिर पर हेलमेट लगाए हुए था। उसके पास स्वचालित हथियार है, जिससे वह फायरिंग कर रहा था। न्यूजीलैंड पुलिस ने पूरे इलाके को घेर लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक हमले के दौरान बांग्लादेश की क्रिकेट टीम वहीं पर थी। मस्जिद में गोलीबारी की जानकारी मिलते ही सभी खिलाड़ी बाकी लोगों के साथ किसी तरह मस्जिद से निकल आए। सभी को पास के पार्क के साथ वाले रास्ते से वापस ओवल मैदान की तरफ लाया गया। मालूम हो कि बांग्लादेश क्रिकेट टीम इस वक्त न्यूजीलैंड दौरे पर है। शनिवार को दोनों के बीच तीसरा टेस्ट मैच क्राइस्टचर्च में ही खेला जाना है।
न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा ऑर्डर्न ने इसे देश का सबसे काला दिन करार देते हुए कहा है कि मस्जिद में कई जगहों से फायरिंग हो रही है। उन्होंने लोगों को सुरक्षित जगह रहने का आग्रह करते हुए कहा कि हमलावर अभी भी सक्रिय है वह और लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है। उन्होंने कहा, 'न्यूजीलैंड में हिंसा की कोई जगह नहीं है।' मस्जिद में जुमे की नमाज के लिए काफी लोग आए थे। अल नूर मस्जिद में हमले के वक्त 200 से ज्यादा लोग मौजूद थे, तभी गोलियां की आवाज सुनाई पड़ी थी।
मीडिया में ऐसी भी अपुष्ट खबरें है कि हमलावर ने हमले से पहले फेसबुक लाइव किया था। हालांकि रिपोर्ट्स के अनुसार फेसबुक ने तुंरत उसका अकाउंट सस्पेंड कर दिया। हमलावर के फेसबुक लाइव की खबरों की न्यूजीलैंड सरकार ने पुष्टि नहीं की है। न्यूजीलैंड के पुलिस कमिश्नर ने माइक बुश ने कहा कि जहां तक मेरी जानकारी है इस हमले में कई लोग मारे गए हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया है। उन्होंने बताया, तीन पुरुष और एक महिला को हिरासत में लिया गया है। हम स्थिति का जायजा ले रहे हैं। हम अभी नहीं मान सकते कि खतरा टल गया है। रेडियो न्यूजीलैंड ने अल नूर मस्जिद के प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया कि कम-से-कम चार लोग जमीन पर पड़े हुए थे। चारों तरफ खून बिखरा हुआ है। एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने मीडिया को बताया मिलिटरी स्टाइल में कपड़े पहने शख्स ऑटोमेटिक राइफल लिए हुए था और उसने अचानक अल नूर मस्जिद में फायरिंग शुरू कर दी।

Related Posts