YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन इकॉनमी

एलपीजी के दाम बढ़ने पर विपक्ष की आलोचना पर मोदी सरकार का दहला, अब दोगुनी मिलेगी सबसिडी

एलपीजी के दाम बढ़ने पर विपक्ष की आलोचना पर मोदी सरकार का दहला, अब दोगुनी मिलेगी सबसिडी

एलपीजी के दाम बढ़ने पर विपक्ष की आलोचना पर मोदी सरकार का दहला, अब दोगुनी मिलेगी सबसिडी
एलपीजी यानि रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने के तुरंत बाद केंद्र सरकार को विपक्ष की तीखी आलोचनाओं का शिकार करना पड़ रहा था। राहुल गांधी ने तो स्मृति ईरानी की पुरानी तस्वीर को ट्वीट कर कटाक्ष भी किया। इसी बीच सरकार की ओर से ऐसी चाल चल दी कि जिससे विपक्षियों का मुंह बंद हो गया है। देश के 25 करोड़ घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को राहत देते हुए गैस सबसिडी को दोगुना करने का ऐलान कर दिया है। वहीं सरकार ने इस बात के भी संकेत दे दिए हैं कि अब गैस की कीमत इंटरनेशनल मार्केट के हिसाब से तय होगी।
सरकार की ओर से ऐलान किया गया है कि घरेलू गैस सिलेंडर पर 154 रुपए की जगह 291 रुपए की सबसिडी दी जाएगी। वहीं सबसिडी की राशि बढ़ जाने से कन्ज्यूमर इंटरनेशनल मार्केट में गैस की कीमत में उठापटक से प्रभावित नहीं होंगे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन पाने वालों को अब 175 रुपए की जगह 312 रुपए सबसिडी दी जाएगी। आपको बता दें कि इंडियन ऑयल ने 14.2 किलो वाले सिलेंडर 144.50 रुपए और 5 किलो वाले सिलेंडर 52 रुपए बढ़ा दिए थे। अब राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो के सिलेंडर की कीमत 858.50 रुपए हो गया है। कोलकाता में 149 रुपए की बढ़ोतरी के साथ 896 रुपए, मुंबई में 145 रुपए के इजाफे के साथ 829.50 रुपए और चेन्नई में 147 रुपए की बढ़त के साथ घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 881 रुपए हो गए हैं। तेल एवं गैस विपणन कंपनियों के 12 फरवरी बुधवार को ही गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।
सरकार के इस ऐलान के बाद देश के करीब 25 करोड़ घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को इसका फायदा होगा। मौजूदा समय में देश में कुल 27.6 करोड़ घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ता है। जिनमें करीब 2 करोड़ उपभोक्ताओं ने पीएम मोदी के आग्रह पर गैस सिलेंडर पर से सबसिडी छोड़ दी है। जिसके बाद सबसिडी पाने वाले लोगों की संख्या करीब 25 करोड़ हो जाती है। करीब 200 रुपए की सबसिडी देश की जनता को काफी राहत देगी। वहीं घर के रसोई की थाली की कीमत में हल्का असर देखने को मिलेगा। वहीं दूसरी ओर रेस्त्रां और होटल की थाली में इसका कोई असर नहीं दिखाई देगा। उसका महंगा होना तय होना जा रहा है।
वहीं बात अगस्त के बाद से घरेलू गैस सिलेंडर के दाम की बात करें तो बीते 6 महीनों में घरेलू गैस सिलेंडर दाम में 300 रुपए तक का इजाफा हो चुका है। देश की राजधानी दिल्ली में इस दौरान 284 रुपए का इजाफा हुआ है। वहीं कोलकाता में 295 रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं मुंबई में 283 और चेन्नई में 290.50 रुपए तक की बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं सबसिडी गैस सिलेंडर की बात करें तो पिछले महीने तक सबसिडी वाली कुकिंग गैस के दाम पिछले छह महीने में 13 फीसदी यानी 62 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ गए हैं। ज्ञात कि रसोई गैस के कुल 27.6 करोड़ के करीब उपभोक्ता हैं। इनमें से करीब दो करोड़ को सबसिडी नहीं मिलती है।

Related Posts

0 comments on "एलपीजी के दाम बढ़ने पर विपक्ष की आलोचना पर मोदी सरकार का दहला, अब दोगुनी मिलेगी सबसिडी"

Leave A Comment