YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

सावधान रहें, अपने स्वार्थों के चलते घाटी को अशांत बनाए रखना चाहते हैं कुछ लोग : मोदी

सावधान रहें, अपने स्वार्थों के चलते घाटी को अशांत बनाए रखना चाहते हैं कुछ लोग : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर के लेह पहुंचे। राज्य में राज्यपाल शासन लगने के बाद प्रधानमंत्री की यह पहली जम्मू-कश्मीर यात्रा है। पीएम मोदी ने लेह एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का शिलान्यास किया। शिलान्यास करते हुए पीएम मोदी ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों से आम चुनाव के लिए समर्थन मांगते हुए कहा कि शिलान्यास मैंने किया है, आपका आशीर्वाद मिलेगा तो लोकार्पण करने भी मैं ही आऊंगा। उन्होंने कहा पर्यटन विभाग के आंकड़ों के अनुसार से पर्यटकों में लेह के प्रति विशेष आकर्षण है। जम्मू-कश्मीर आने वाले आधे पर्यटक लेह जरूरत आते हैं। पीएम मोदी ने कहा लेह को आकर्षक पर्यटन हब के रूप में विकसित करने की असीमित संभावनाएं है। उन्होंने कहा प्रयास किए जा रहे हैं, जल्द ही लेह-लद्दाख और करगिल पर्यटन हब के रूप में सामने आएंगे। इससे राज्य की अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा।
उन्होंने कहा कि कुछ शक्तियां नहीं चाहतीं कि कश्मीर में अमन-चैन कायम हो। इस लिए वे तरह-तरह से बाधा डालने की कोशिश कर रही हैं। राज्य के लोगों खास कर युवाओं को ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा तीन दशक पहले इस एयरपोर्ट की जो बिल्डिंग बनाई गई थी, समय के साथ उसका आधुनिकीकरण किया जाना जरूरी हो गया है। लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। आज नई टर्मिनल बिल्डिंग का शिलान्यास हुआ है और बहुत जल्द ही लोकार्पण भी किया जाएगा। 
उन्होंने कहा कि आज शिलान्यास नई टर्मिनल बिल्डिंग का कर रहा हूं, उसका लोकार्पण करने भी मैं ही आऊंगा। उन्होंने कहा कि लेह-लद्दाख और करगिल के विकास में केंद्र सरकार कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। पीएम मोदी ने कहा मैं देश का ऐसा प्रधानमंत्री हूं जो भारत के हर कोने में भटककर आया है। अधिकारियों से बारीकियां जान लेता हूं, लेकिन मुझे अनुभव रहता है। 
उन्होंने कहा बिलासपुर-मनाली-लेह रेल लाइन पर सर्वे भी हो चुका है। कई जगह काम शुरू हो गया है। रेल लाइन के बाद लेह और दिल्ली के बीच दूरी बेहद कम हो जाएगी। पीएम मोदी ने कहा मुझे जानकारी मिली है कि लेह-लद्दाख में 3 लाख टूरिस्ट आए। करीब 1 लाख करगिल भी गए। यानी कश्मीर आने वाले कुल पर्यटकों के आधे लेह आए। जल्द ही लेह-लद्दाख और करगिल का इलाका पर्यटन का हब बनकर उभरेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को लेह पहुंचे थे। यहां उन्होंने 220 केवी की ट्रांसमिशन लाइन का उद्घाटन किया, जिससे इस बेहद ठंडे इलाके के हर घर में बिजली पहुंचेगी। इसके अलावा नए टूरिस्ट और ट्रेकिंग रूट का उद्घाटन किया। पीएम ने 480 करोड़ की लागत से तैयार होने वाली लेह एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का भी शिलान्यास किया। 

Related Posts