YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

पीएम मोदी के 'जनता क‌र्फ्यू' के आव्हान का 7 करोड़ व्यापारियों ने किया समर्थन, देशभर में सन्नाटा

पीएम मोदी के 'जनता क‌र्फ्यू' के आव्हान का 7 करोड़ व्यापारियों ने किया समर्थन, देशभर में सन्नाटा

जानलेवा कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमजन से 'जनता क‌र्फ्यू'  के आह्वान के मद्देनजर आज पूरे देश में लगभग 7 करोड़ व्यापारियों और उनके 40 करोड़ कर्मचारियों ने घर पर रहने का फैसला किया है। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) के हवाले से ये जानकारी दी गई है। व्यापारियों के शीर्ष निकाय ने पीएम मोदी से नेशनल लॉकडाउन की घोषणा करने का आग्रह किया। ज्ञात हो कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण बनी संकट की स्थिति के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर आज देश में सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक 'जनता क‌र्फ्यू' रहेगा। देश ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ने की कमर कस ली है। जनता कर्फ्यू का असर बिहार से लेकर महाराष्ट्र तक, पूरे देश में देखने को मिल रहा। देश के सभी राज्यों में सन्नाटा पसरा हुआ है।
'जनता क‌र्फ्यू' के मद्देनजर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज वर्क फॉम होम कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने जनता कर्फ्यू को सफल बनाने की भी अपील की है। उन्होंने ट्वीट करके कहा, 'मैं सभी से अपील करता हूं कि आपात स्थिति और महत्वपूर्ण क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को छोड़कर घर रहने या वर्क फ्रॉम होम करने कि अपील करता हूं। जनता कर्फ्यू के लिए प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान का समर्थन करें।'
जनता क‌र्फ्यू का असर देश में दिखना लगा है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु समेत अन्य राज्यों में सड़कें सुनसान पड़ी हुई हैं। इसी बीच दिल्ली में बाहर निकले लोगों को पुलिसवाले फूल देकर घर में रहने का अनुरोध कर रहे हैं। बता दें कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में पीएम मोदी की अपील पर आज पूरे देश में जनता कर्फ्यू है। जनता कर्फ्यू के दौरान जम्मू-कश्मीर के डोडा में सड़कें खाली नजर आईं। जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस ने लोगों से अपने घरों में ही रहने की अपील की।
जनता कर्फ्यू पर अमल करते हुए रेलवे ने 21 मार्च की आधी रात से 3700 ट्रेनें स्थगित कर दी हैं, ये ट्रेने 22 मार्च रात दस बजे तक नहीं चलेंगी। संक्रमण अधिकांश विदेश से आने वाले यात्रियों की वजह से देखने को मिला है। इसे देखते हुए भारत ने पूरी दुनिया से अपना संपर्क एक तरह से काट लिया है। अब विदेश में फंसे भारतीयों को लाने के लिए आने-जाने वाली विशेष उड़ानों के अलावा किसी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट को एक सप्ताह तक उतरने की इजाजत नहीं होगी। जनता क‌र्फ्यू के लिए कई निजी एयरलाइनों ने भी रविवार को अपनी उड़ानों में काफी कमी कर दी है। इसी तरह भारत ने नेपाल और पाकिस्तान से लगी अपनी सड़क सीमाओं को भी बंद कर दिया है। नेपाल के लिए केवल आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति से जुड़े वाहनों को ही प्रवेश की छूट होगी।
जनता कर्फ्यू पर बिहार के पटना में रहने वाले राकेश चौधरी ने ट्रैफिक पुलिसवालों को हैंड सेनेटाइजर दिया। देश में कोरोना प्रकोप देखते हुए उन्होंने कहा कि पूरा देश कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इससे लड़ने का मेरा तरीका है। पीएम मोदी ने आज सुबह ट्वीट कर कहा 'जनता कर्फ्यू शुरू हो रहा है। मेरी विनती है कि सभी नागरिक इस देशव्यापी अभियान का हिस्सा बनें और कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाएं। हमारा संयम और संकल्प इस महामारी को परास्त करके रहेगा। बता दें कि ये 14 घंटे पूरे देश के लिए बेहद अहम हैं। इस दौरान देशवासियों का संयम एक बड़ी महामारी के चक्र को तोड़ने में सहायक हो सकता है।'
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि वह जनता कर्फ्यू का कड़ाई से पालन करेंगे और देश को भी इससे जुड़ने का आग्रह किया। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि लोगों को इस चेन को तोड़ने में मदद करनी चाहिए और  इस महामारी से देश को बचाने में मदद करनी चाहिए। जनता क‌र्फ्यू की पीएम की अपील पर चौतरफा सकारात्मक पहल दिख रही है। उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, केरल और दिल्ली समेत सभी राज्य सरकारों ने जनता क‌र्फ्यू को सफल बनाने के लिए अपनी-अपनी तरफ से कदम उठाने का ऐलान किया है। दिल्ली ने जहां दिहाड़ी कामगारों को मुफ्त राशन देने और पांच से अधिक लोगों के इकठ्ठा होने पर पाबंदी की घोषणा की है। वहीं अन्य राज्यों ने लोगों से रविवार को अपने घरों में ही रहने और बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है। निजी कंपनियों, व्यापारी संगठनों ही नहीं अधिकांश राजनीतिक दलों, बॉलीवुड हस्तियों से लेकर उद्योग जगत के प्रमुख चेहरों ने भी जनता क‌र्फ्यू का पूरा समर्थन करने का ऐलान किया है।
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसके मद्देनजर रेलवे ने आज से आम लोगों के लिए मुंबई की लोकल ट्रेनों से यात्रा करने पर पाबंदी लगाने का फैसला किया। यानी, 22 मार्च से आम लोग मुंबई लोकल से सफर नहीं कर पाएंगे। 

Related Posts