YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 कोरोना के कारण देश के 80 जिले लाकडाउन, जरुरी सामनों की हो रही कालाबाजारी 

 कोरोना के कारण देश के 80 जिले लाकडाउन, जरुरी सामनों की हो रही कालाबाजारी 

 कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर भारत के ज्यादातर राज्यों ने कई शहरों को पूरी तरह से लॉकडाउन कर लिया है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता कर्फ्यू की अपील की थी, जिसके अच्छे नतीजों के बाद लोगों से अपील की जा रही है कि वे खुद को 31 मार्च तक घर में बंद कर लें। इस बीच जरूरत की सामग्री बेचने वाली दुकानें खुली रहेंगी। लेकिन इसी बीच ऐसी ख़बरें भी मिल रही हैं कि कई शहरों में दुकानदारों द्वारा चीजों के दाम बढ़ाए जा रहे हैं।
गौरतलब है कि देशभर के 80 जिलों में लॉकडाउन है, जिसका अर्थ है कि इन जिलों में सिर्फ आवश्यक सेवाओं को ही जारी रहने की इजाजत दी गई है। ध्यान रखें कि ट्रेनों, इंटर-स्टेट बसों के भी राज्यों की सीमाओं के भीतर प्रवेश करने पर रोक लगा दी गई है। पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और हरियाणा जैसे राज्यों ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट को पूरी तरह बंद कर दिया है। इस लॉकडाउन की वजह से कुछ जगहों पर लोगों को काफी समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है।  वहीं मुंबई में निजी कारों में भी पांच से ज्यादा लोगों के बैठने की मनाही है। जरुरी सामान ले जाने वाले वाहनों को छूट दी गई है। 
दिल्ली में निजी वाहनों पर भी प्रतिबंध लगा है। सिर्फ ग्रोसरी, फल-सब्जियां, दूध, रसोई गैस, दूरसंचार सेवाएं, भोजन की होम-डिलीवरी, बैंक, एटीएम, अस्पताल और मेडिकल स्टोर जैसी दुकानें ही खुली रहेंगी। सिर्फ इतना ही नहीं, पर्सनल कार का उपयोग भी आवश्यक सेवाओं के लिए काम करने वाले लोग ही कर सकते है। तेलंगाना सरकार ने गरीबों के लिए 12 किलो चावल और 1,500 रुपये देने का ऐलान किया है। हालांकि हैदराबाद में सब्जियों की कीमतों को बढ़ाने वाले एक दुकानदार के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है।
 

Related Posts