YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

21 दिन के लिए लॉकडाउन के दौरान खुली रहेंगी आवश्यक सेवाएं 

21 दिन के लिए लॉकडाउन के दौरान खुली रहेंगी आवश्यक सेवाएं 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा  देश में 21 दिन के लिए लॉकडाउन घोषित किये जाने के बाद भी देश में कई आवश्यक  सेवाएं चालू रहेंगी 
कौन सी दुकानें खुलेंगी?
हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बंदी नहीं होगी। केमिस्ट की शॉप, मेडिकल इक्विपमेंट की दुकानें, लैब और राशन की दुकानें खुली रहेंगी। डॉक्टर के यहां जाने की इजाजत होगी। अस्पताल, डिस्पेंसरी, क्लीनिक, नर्सिंग होम खुले रहेंगे। पेट्रोल, सीएनजी, एलपीजी, पीएनजी जैसी सेवाएं चालू रहेंगी। जनवितरण प्रणाली वाली और आम राशन की दुकानें खुली रहेंगी, फल और सब्जी, डेयरी और दूध, मीट और मछली, चारे की दुकानें खुली रहेंगी।
अपनी गाड़ी को इजाजत?
प्राइवेट गाड़ियों के संचालन की इजाजत भी बेहद जरूरी हालात में होगी। लोगों को सिर्फ मेडिकल जरूरत के लिए, राशन, दवा, दूध और सब्जी खरीदने जाने के लिए इजाजत होगी। ऐंबुलेंस सेवा भी जारी रहेगी। मेडिकल कर्मियों, नर्स, पैरा-मेडिकल स्टाफ और हॉस्पिटल के सपॉर्ट स्टाफ को ट्रैवल की इजाजत होगी।
कहां जाने की इजाजत नहीं?
सार्वजनिक स्थान जैसे मॉल, हॉल, जिम, स्पा, स्पोर्ट्स क्लब बंद रहेंगे। सभी रेस्तरां, दुकानें, इटरी बंद रहेंगी।
बस-ट्रेनें चलेंगी?
सभी तरीके के पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद होंगे। बस या ट्रेन सेवाएं नहीं चलेंगी।
कौन से दफ्तर खुलेंगे?
बैंक, बीमा दफ्तर, एटीएम खुले रहेंगे। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया काम करता रहेगी। टेलिकम्यूनिकेशन, इंटरनेट सेवाएं, ब्रॉडकास्टिंग और केबल, आईटी सेवाओं में काम होता रहेगा लेकिन जितना हो सके वर्क फ्रॉम होम करना होगा।
क्या है पूरी तरह बंद?
सभी फैक्ट्रियां, वर्कशॉप, ऑफिस, गोदाम, हफ्ते में लगने वाली मार्केट बंद रहेंगी। केंद्र और राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी दफ्तर, ऑटोनॉमस/सबऑर्डिनेट ऑफिस और पब्लिक कॉर्पोरेशन बंद रहेंगे। कमर्शल और प्राइवेट संस्थान बंद रहेंगे।
कहां होता रहेगा काम?
डिफेंस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, राजकोष, डिजास्टर मैनेजमेंट, बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन यूनिट, पोस्ट ऑफिस, नैशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर, पूर्वानुमान की एजेंसियां खुली रहेंगी। पुलिस, होम गार्ड, सिविल डिफेंस, फायर और इमर्जेंसी सर्विस, जेल, जिला प्रशासन और राजकोष, बिजली, पानी और सैनिटेशन का काम होता रहेगा। नगर निकायों में सिर्फ सैनिटेशन और पानी की सप्लाई का काम करने वाले स्टाफ को काम करना होगा। जो ऑफिस खुले रहेंगे वहां भी कम से कम कर्मचारियों को ही जाने की इजाजत होगी।
 

Related Posts