YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

कोरोना: देश में मरीजों की संख्या 1000 पार, 27 की मौत

कोरोना: देश में मरीजों की संख्या 1000 पार, 27 की मौत

दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरीजों की संख्या साढ़े 6 लाख को पार कर गई है, वहीं दूसरी ओर भारत में अभी तक 1027 संक्रमण केस हैं। इसके अलावा देश में मरने वालों की संख्या 27 पहुंच गई है। अमेरिका, इटली, स्पेन, फ्रांस, चीन आदि जैसे देश वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा पीड़ित हैं। भारत में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। भारत में कोरोना वायरस के 80 मरीज ऐसे हैं, जो ठीक हो चुके हैं। वही अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीज 1 लाख के पार पहुंच गए हैं। कोविड-19 की वजह से अमेरिका में बेरोजगारों की फौज खड़ी हो गई है जिससे देश में बेरोजगारी का 38 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है। अमेरिका में संक्रमण की वजह से लॉक डाउन है।
बेरोजगारी भत्ते के दावों में 1 हजार फीसदी का इजाफा हर अमेरिकी राज्य के श्रम विभाग में बेरोजगारी भत्ते के दावों की बाढ़ आई हुई है। दुनिया में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस से सबक लेते हुए अब बीजिंग ने जंगली जानवरों और कीड़े-मकोड़ों के शिकार और खाने पर रोक लगाने की तैयारी की है। इसके लिए बीजिंग प्रशासन ने कई नियम-कायदों का ड्राफ्ट तैयार किया है।
- डॉक्टरों को ऑनलाइन ट्रेनिंग 
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि महामारी के इलाज के लिए देशभर में डॉक्टरों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जा रही है। डॉक्टर जरूरत पड़ने पर एम्स के डॉक्टर से वीडियो कॉल पर मदद ले सकता है। एम्स में इसके लिए सेंटर बन रहा है। आईसीएमआर के वरिष्ठ अधिकारी रमन गंगाखेड़कर ने कहा कि फिलहाल कोरोना की कुछ वैक्सीन का जानवरों पर परीक्षण किया जा रहा है।स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि सरकार उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रही है जहां इस बीमारी के अत्यधिक मामले सामने आए हैं। साथ ही राज्यों के साथ, संक्रमित व्यक्तियों के संपर्कों का पता लगाने, सामुदायिक निगरानी और इस बीमारी की रोकथाम की रणनीति के कड़ाई से कार्यान्वयन के लिए काम किया जा रहा है। तेलंगाना में शनिवार को कोरोना वायरस से पहली मौत हुई है। वहीं, तेलंगाना में महज एक दिन के अंदर कोविड-19 के 14 नए मामले आने के बाद यहां राज्य सरकार ने शनिवार को कोरोना वायरस की रोकथाम के उपायों को तेज कर दिया है। राज्य सरकार ने ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के कई क्षेत्रों को 'रेड जोन' घोषित किया है। 'रेड जोन' में सभी लोगों को 14 दिनों तक घर के अंदर रहने के लिए कहा गया है।
 

Related Posts