YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

ब्रिटेन के गृह सचिव ने माल्या के प्रत्यर्पण आदेश पर हस्ताक्षर किये

ब्रिटेन के गृह सचिव ने माल्या के प्रत्यर्पण आदेश पर हस्ताक्षर किये

बैंकों से करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी कर भागे शराब कारोबारी विजय माल्या जल्द ही भारत पहुंच सकता है। ब्रिटेन के गृह सचिव साजिद जाविद ने माल्या के प्रत्यर्पण आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इसे भारत की कूटनीतिक जीत के तौर पर देखा जा रहा है। गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील करने के लिए माल्या के पास 14 दिनों का समय है. इस बीच, भारतीय विदेश मंत्रालय ने ब्रिटिश सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए कहा, 'हमें माल्या के भारत प्रत्यर्पण के आदेश पर ब्रिटेन के गृह सचिव द्वारा हस्ताक्षर करने की जानकारी मिली है। हम ब्रिटिश सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं। इसके साथ ही हम उसके प्रत्यर्पण के लिए कानूनी प्रक्रिया के जल्द पूरा होने का इंतजार कर रहे हैं।' 
किंगफिशर एयरलाइंस के प्रमुख रहे माल्या पर 9,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है। इससे पहले माल्या (63) दिसंबर में ही ब्रिटेन की एक अदालत में अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ कानूनी केस हार गया था। तब कोर्ट ने उसे भारत के हवाले करने की अनुमति दे दी थी। ब्रिटेन की अदालत ने कहा था कि वह भारत सरकार की ओर से दिए गए विभिन्न आश्वासनों से संतुष्ट है, जिसमें जेल की एक सेल का विडियो भी शामिल था। 
मैजिस्ट्रेट का फैसला होम सेक्रटरी के पास गया था 
दरअसल, प्रत्यर्पण संधि की प्रक्रियाओं के तहत चीफ मैजिस्ट्रेट का फैसला होम सेक्रटरी के पास भेजा गया था क्योंकि माल्या के प्रत्यर्पण आदेश को जारी करने का अधिकार उनके पास ही है। ब्रिटेन में रह रहा शराब कारोबारी पिछले साल अप्रैल में प्रत्यर्पण वॉरंट पर गिरफ्तारी के बाद से जमानत पर है। 

Related Posts