YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

घर से काम करने वालों को डब्ल्यूएचओ ने दी नसीहत-सेहत का रखें विशेष ध्यान

घर से काम करने वालों को डब्ल्यूएचओ ने दी नसीहत-सेहत का रखें विशेष ध्यान

नई दिल्‍ली । कोरोना वायरस की वजह से ज्‍यादातर देशों में लॉकडाउन जारी है। लॉकडाउन मतलब, जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी कुछ बंद। सड़कों पर सन्‍नाट, पब, रेस्‍तरां, ऑफिस, शॉपिंग मॉल्‍स, बाजार सब कुछ बंद। ऐसे में कुछ कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम यानि घर पर बैठकर काम करने की छूट या सुविधा दी है।
ऐसा इसलिए किया गया है ताकि कंपनी को लॉकडाउन की वजह से होने वाला नुकसान कम से कम हो। इस सुविधा से होने वाली परेशानी को देखते हुए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने उन लोगों के लिए कुछ जरूरी टिप्‍स दिए हैं, जो इसका लाभ उठा रहे हैं। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने एक ट्वीट कर इसके बारे में लोगों को जानकारी दी है। डब्ल्यूएचओ ने पहला सुझाव दिया है कि एक पोजीशन में बैठकर ज्यादा देर तक काम न करें। लंबे समय तक कंप्‍यूटर के आगे न बैठे रहें। हर आधा घंटे में कम से कम तीन मिनट के लिए उठें और अपने शरीर की मसल्‍स को स्‍ट्रेच करें। कंप्‍यूटर से आंखों को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए कंप्यूटर स्क्रीन और आंखों के बीच उचित दूरी रखें।
इसके साथ ही हर 15 या 20 मिनट में अपने हाथों को आपस में रगड़कर आंखों पर कुछ देर के लिए रखें। ऐसा करने से आंखों को राहत मिलेगी। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने अपने इस ट्वीट में केवल वर्क फ्रॉम होम के दौरान काम करने को लेकर ही नसीहत नहीं दी है बल्कि इसमें ये भी बताया है कि घर के दूसरे लोग खुद को कैसे स्‍वस्‍थ रख सकते हैं।
विश्व स्वास्थ्य निकाय ने उन लोगों को भी शारिरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए टिप्स दिए हैं, जो घर से दफ्तर का काम नहीं कर रहे हैं। डब्ल्यूएचओ ने सुझाव दिया है कि ऐसे लोग अपने घर की सीढि़यों पर ऊपर से नीचे और नीचे से ऊपर की ओर जाएं। ऐसा कम से कम 4-5 बार करें। ऐसा करने से शरीर की थकान कम होगी और शरीर की मांसपेशियां भी खुल जाएंगी। इसके साथ ही, घर में खाली बैठने के दौरान शरीर को थोड़ा सा स्‍ट्रेच करने की कोशिश करें। इसके लिए यूं तो सबसे सही वक्‍त सुबह और शाम का है, लेकिन ऐसा जब वक्‍त मिले तब किया जा सकता है। घर में हल्‍का व्‍यायाम शरीर को काफी स्‍फूर्ति और मजबूती देता है। ऐसे में म्‍यूजिक के साथ डांस करना सबसे बेहतर विकल्‍प है।
 

Related Posts