YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आर्टिकल

गोल्ड में जरुरी है निवेश क्योकिं सोना है सदा के लिए  

गोल्ड में जरुरी है निवेश क्योकिं सोना है सदा के लिए  

सोना भगवान की मुद्रा है. इसे इंसानों ने नहीं बनाया. यह इंसानी दुनिया के पहले से है और इसके बाद तक रहेगा । यह कथन रिच डैड पुअर डैड के लेखक रॉबर्ट कियोसाकी का यह कथन हमको सोने में निवेश करने के लिए प्रेरित करता है... विश्व में इस समय कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण परेशान है । विश्व में कई देश पूरी तरह से लॉकडाउन है । विश्व की बड़ी बड़ी अर्थवस्थाएं इस समय संकट में है । लेकिन सोने में तेजी देख कर लगा रहा है कि इसकी मांग बहुत ही ज्यादा है । कोरोना संकट से बादल दुनिया से कब छटेंगें इसका अनुमान लगाना अभी मुश्किल है लेकिन कई निवेशक सोने के भाव दो गुने होने की  भविष्यवाणी कर रहे है ।  लॉकडाउन के कारण सर्राफा बाजार बंद होने के बाद भी सोने सरपट दौड़ रहा है इसका प्रमुख कारण बड़े बड़े निवेशक दुनिया भर के केन्द्रीय बैक और फंड मैनेजर सोना खरीद रहे है । संकट के इस समय में शेयर बाजार गिर रहे है, रियल एस्टेट मंदी की चपेट में है और बैक भी आप की बचत पर ब्याज घट रहे है । तब सबकी नजर सोने पर जाती है जहां अच्छे रिटर्न की उम्मीद सभी को होती है । राबर्ट कियोसाकी के अनुसार भगवान की इस मुद्रा में अगर आप अपनी बचत को लगाना चाहते है तो इस अक्षय तृतीया को आप सोने में निवेश कर सकते है । 
इस बार अक्षय तृतीया 26 अप्रैल रविवार को पड़ रही है । अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है...लेकिन अभी देश भर में कोरोना वायरस को लेकर देशव्यापी लॉकडाउन चल रहा है तो सोने में निवेश कैसे किया जा सकता है । इसके लिए बहुत ही आसान तरीकों से आप सोने में निवेश कर सकते है । 
लॉकडाउन में बाजार बंद होने के बाद भी आप घर बैठे सोने में निवेश कर सकते है । आप गोल्ड बॉण्ड , गोल्ड ईपीएफ जैसे माध्यमों से निवेश कर सकते है । गोल्ड बॉण्ड आप बैंक के माध्यम से या ऑनलाइन भी खरीद सकते है । ऑनलाइन गोल्ड बॉण्ड खरीदने से आपको सोना 50 रुपये प्रति ग्राम सस्ता मिलता है । 
गोल्ड बॉण्ड में आपको सोने की तेजी का लाभ तो मिलेगा ही साथ ही साथ आप को साल भर में 2.5 प्रतिशत ब्याज भी मिलता है । बॉण्ड खरीदने के 15 दिन बाद आप उसे एक्सचेंज के जरिए कभी भी बेच सकते है और जरुरत पड़ने पर आप को इसके बदले कर्ज भी आसानी से मिल जाता है ।
स्वपन द्वीप मिश्रा
(लेखक -स्वप्न द्वीप मिश्रा)
-शेयर मार्केट एक्सपर्ट 

Related Posts