YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

प्रोटीन हमारी बॉडी के हर पार्ट के लिए जरूरी  -शरीर को हर दिन चाहिए इतना प्रोटीन

प्रोटीन हमारी बॉडी के हर पार्ट के लिए जरूरी  -शरीर को हर दिन चाहिए इतना प्रोटीन

नई दिल्ली । एक्सपर्ट की माने तो प्रोटीन हमारी बॉडी के लगभग हर पार्ट के लिए जरूरी होता है। यह हमारी स्किन सेल्स और बॉडी सेल्स के निर्माण में तो मदद करता ही है साथ ही, मेमॉरी सेव करने और डायजेशन को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है। प्रोटीन अमीनो एसिड से बनता है। अमीनो एसिड 20 तरह के होते है, जो हमें फ्रूट्स, वेजिटेबल्स, एग्स, मीट, आदि से मिलते हैं। दालें और ड्राई फ्रूट्स भी प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इसलिए इनका हमारी डेली डायट में शामिल होना बेहद जरूरी है। प्रोटीन का निर्माण अलग-अलग तरह के अमीनो एसिड्स से मिलकर होता है। ये अलग-अलग तरह के अमीनो एसिड्स अलग-अलग तरह का प्रोटीन बनाते हैं। यानी प्रोटीन भी किसी एक प्रकार का नहीं होता, इसके भी कई टाइप होते हैं। जो हमें अलग-अलग फूड्स के जरिए मिलते हैं। प्रोटीन हमारे शरीर में मैसेंजर की तरह काम करता है। 
यह शरीर में आने वाले वायरस और बैक्टीरिया को पहचानने वाली सेल्स के निर्माण से लेकर इम्युनिटी सेल्स तक इन वायरस के अटैक की जानकारी पहुंचाने तक हर क्रिया में शामिल होता है। प्रोटीन हमारी याददाश्त को बनाए रखने में मदद करता है। जैसा कि हमने ऊपर बताया कि प्रोटीन कई प्रकार का होता है और शरीर के अलग-अलग हिस्सों में अलग तरह से काम करता है। बात जब ब्रेन की आती है तो प्रोटीन मेमरी स्टोरेज में महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। 
प्रोटीन हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाए रखता है। इससे हमारा पेट साफ रहता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। खासतौर पर एक नवजात बच्चे के लिए मां का पहला दूध जीवनदायिनी औषधि की तरह होता है। क्योंकि यह दूध प्रोटीन से भरपूर होता है, जो नवजात शिशु के शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता देता है। -बच्चों में प्रोटीन की कमी के कारण मेंटल रिटार्डेशन भी हो सकता है। इसलिए बच्चों की डायट प्रोटीन रिच होना बेहद जरूरी है। अगर यहां बताए गए लक्षणों में कोई भी दिक्कत आपको बच्चे में नजर आती है तो उसे तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। साथ ही प्रोटीन रिच डायट के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें। यहां बता दें कि प्रोटीन से भरपूर डायट लेने की सलाह हम सभी को दी जाती है लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि हर दिन हमारे शरीर को कितना प्रोटीन चाहिए होता है। प्रोटीन के बेस्ट सोर्स क्या हैं? प्रोटीन हमारे शरीर में किस तरह उपयोग होता है।
 

Related Posts