YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

महिलाओं के वजन बढ़ने के कारण  

महिलाओं के वजन बढ़ने के कारण  

मोटापा किसी के लिए भी समस्या होता है, चाहे महिला हो या पुरुष हो। खासकर देखा जाता है कि शादी के बाद महिलाओं में मोटापा आने लगता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शादी से पहले लड़कियां को खुद को स्लिम-ट्रिम रखने की तमाम कोशिशें करती हैं लेकिन शादी के बाद उनका वजन बढ़ने लगता है। बढता हुआ वजन उनके लिए परेशानी बनने लगता है। शादी के बाद लड़कियों का वजन इसलिए बढ़ता है। 
हॉर्मोनल बदलाव
शादी के बाद लड़कियों में हॉर्मोनल बदलाव होते हैं। वहीं परिवार नियोजन के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल भी वजन बढ़ाता है।
बदलती प्राथमिकता
लड़कियों की शादी के बाद प्राथमिकताएं बदल जाती हैं। वो अपने पति और परिवार के सदस्यों के हिसाब से अपनी दिनचर्या बना लेती हैं। जिसके चलते खुद को समय नहीं दे पाती है और खयाल नहीं रख पाती है। इस कारण से भी वजन बढ़ता है।
तनाव
शादी के बाद लड़कियां अपना घर छोड़कर पति के घर जाती हैं। इस तरह दूसरे घर में एडजस्ट करना कठिन होता है। जिसके चलते तनाव होता है और लडकियों का वजन बढ़ाता है।
सामाजिक दबाव
शादी से पहले लड़कियां खुले माहौल में रहती हैं। वहीं, शादी के बाद ससुराल में कई तरह की जिम्मेदारी और सामजिक दबाव के चलते अपने स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही वजन बढ़ाने का कारण बनती हैं।
गर्भावस्था 
शादी के बाद गर्भावस्था में वजन बढ़ना बहुत बड़ा कारण होता है। ऐसा देखा जाता है कि बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाएं अपने वजन को कम करने की कोशिश नहीं करती हैं।
फिटनेस को लेकर लापरवाही
लड़किया शादी से पहले खुद को फिट रखने के लिए तमाम कोशिशें करती हैं लेकिन शादी के बाद व्यायाम आदि से ध्यान हट जाता है। जिसके चलते भी वजन बढ़ने लगता है।
खानपान में बदलाव
घरेलू कामकाज के चलते खाने पर ध्यान न देना भी इसका एक कारण है। 
 

Related Posts