YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

फैशन में छाया पीला रंग  

फैशन में छाया पीला रंग  

पीले रंग को अगर अब तक आप भी सिर्फ शादी-ब्याह से जोड़कर देखती थीं तो समय आ गया है कि फैशन की दुनिया के बारे में आप अपनी जानकारी बढ़ाएं। यह रंग फैशन की दुनिया में इन दिनों छाया हुआ है। गर्मियों में इस रंग का असर ही कुछ और होता है। गर्मियों में सूरज की तेज किरणों और चिलचिलाती धूप के दौरान यह रंग खुशनुमा माहौल का एहसास दिलाता है, क्योंकि इस रंग के कपड़े पहनने से मन को आराम पहुंचता है। दूसरी तरफ पीला एक ऐसा रंग है, जिसके साथ अन्य रंगों की बेहद सहज मैचिंग हो सकती है। ब्राइट पेल से लेकर पाउडर पेल तक, इस श्रेणी के कई शेड्स हैं, जो आपको इन गर्मियों में सुकून का एहसास दिलाने के लिए काफी हैं। पीले रंग की सूती साड़ी हो या लॉन्ग या शॉर्ट स्कर्ट के साथ पीले रंग का टॉप, गोल गले की टी-शर्ट, लंबे कुर्ते, पटियाला सलवार आदि को पहनने से इस मौसम में बिल्कुल भी नहीं हिचकिचाएं। आइए जानें, इन दिनों फैशन की दुनिया के पसंदीदा रंगों में से एक पीले रंग को आप कैसे अपना सकती हैं।
अगर आपने अभी तक मस्टर्ड के साथ ग्रे और लेमन शेड के साथ बबलगम (रंगों के सॉफ्ट वर्जन-खासतौर से बबलगम पिंक) ट्राई करके नहीं देखा है, तो एक बार जरूर आजमाएं। पीले रंग की पोशाक पहनकर आप आसानी से किसी का भी ध्यान अपनी ओर खींच पाएंगी। पीले रंग के साथ सफेद रंग की मैचिंग तो सबसे बेहतर है। फिर बात चाहे पीले सलवार के साथ व्हाइट कुरता की हो या फिर व्हाइट सलवार-सूट के साथ पीला दुपट्टा। इसके अलावा ब्लू और ग्रे ड्रेस के साथ येलो हैंडबैग भी जबरदस्त मैचिंग का काम करता है।
चमक, विश्वास और बुद्धि का प्रतीक अपने साथी रंगों की तरह पीले रंग का भी अपना एक अलग महत्व है। इसे बुद्धिवर्धक माना गया है तथा ज्ञान और विद्या के अलावा यह रंग सुख-शांति, अध्ययन, विद्वता, योग्यता, एकाग्रता और मानसिक बौद्धिकता का विकास करने वाला रंग है। यह रंग आनंदित करने वाला माना जाता है और इस रंग को पसंद करने वाले लोग रचनात्मक एवं कलाकार होते हैं। वे सभी का ध्यान आकर्षित करते हैं। पीले रंग के अलग-अलग शेड्स के साथ ना केवल कपड़ों और एक्सेसरीज की मैचिंग को लेकर कई बार असमंजस की स्थिति हो जाती है, बल्कि आपकी त्वचा के साथ पीले रंग का कौन-सा शेड मैच करेगा, यह जानना भी बेहद जरूरी है। देखा जाए तो पीले रंग में एक दर्जन से भी अधिक वेरायटी हैं। मुख्य रंग पेल येलो होता है, जिसके साथ लाइट येलो, ग्रीनिश येलो, लेमन येलो और ग्रे की शेड से मिलते-जुलते कुछ अन्य रंग भी आते हैं। पेल स्किन वाली लड़कियों को मस्टर्ड येलो, डार्क येलो रंग चुनना चाहिये और इन्हें नियॉन येलो तथा प्राइमरी येलो से दूर रहना चाहिये। इसी तरह से सामान्य और ऑलिव स्किन वालों के लिए लेमन येलो और कुछ बेहद चमकदार पीले रंगों से सराबोर परिधान बेहद अच्छे रहते हैं, जो त्वचा की रंगत निखारने में मददगार साबित होते हैं।
एक्सेसरीज में भी पीला रंग अब अपवाद नहीं रहा। पीला रंग आजमाते वक्त ये टिप्स याद रखें-पीले रंग के साथ नीले व लाल रंग के कॉम्बिनेशन को पहनने से बिल्कुल न हिचकिचाएं। फिर बात चाहे मुख्य ड्रेस की हो या एक्सेसरीज की। यह एक ऐसा कॉम्बिनेशन है, जो आपको भीड़ से अलग दिखाता है। काले या लाल के साथ पीले का हल्का सा भी कॉम्बिनेशन दूर से नजर आता है, इसलिए इन शेड के साथ येलो की मैचिंग करते वक्त रंगों के संतुलन का ध्यान रखें। हाई-फैशन को तरजीह देना पसंद करती हैं तो ग्रे के साथ पीला रंग आजमाएं। रात की किसी पार्टी के लिए आप पीले और काले रंग की जुगलबंदी कर सकती हैं। रंगों के इस कॉम्बिनेशन से आपकी पर्सनैलिटी बहुत आकर्षक दिखेगी और सबका ध्यान आपकी ओर जाएगा। डार्क स्किन के साथ दरअसल पीले रंग की जबरदस्त मैचिंग देखने को मिलती है। गहरी रंगत वाले लोग पीले रंग की कोई भी पोशाक पहन सकते हैं। यहां तक कि नियॉन येलो जिसे एक अपवाद माना जाता है, को भी वह आसानी से कैरी कर सकते हैं। 
 

Related Posts