YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

 लाल तरबूज में हैं छिपे हैं कई गुण, छिलके का सेवन भी दिलाता है गंभीर बीमारियों से मुक्ति 

 लाल तरबूज में हैं छिपे हैं कई गुण, छिलके का सेवन भी दिलाता है गंभीर बीमारियों से मुक्ति 

नई दिल्ली । मौसमी फलों के सेवन से शरीर को कई प्रकार की ऊर्जा मिलती है। गर्मियों में आने वाला तरबूज भी शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि तरबूज के जिस भाग को आप फेंक देते हैं, उसे भी खाया जा सकता है। जी हां, तरबूज के बीज और छिलके या बाहरी परत भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। तरबूज की हरी त्वचा और गुलाबी पल्‍प के बीच का सफेद भाग कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। तरबूज के इस हिस्‍से में सिट्रिलीन होता है, जो आपको फ्री रेडिकल्‍स से बचाने में मदद करता है। यह एक एमिनो एसिड है, जो हार्ट, संचार प्रणाली और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए जरूरी है। इसके अलावा, तरबूज के छिलके में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जस्ता भी मौजूद होता है। 
तरबूज के छिलका सेहत के लिए अच्‍छा साबित हो सकता है। तरबूज का छिलका आपके हार्ट को स्‍वस्‍थ रखने में मदद कर सकता है। यह रक्तचार को सही रखता है जो हृदय के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा, इसमें मौजूद सिट्रिलीन रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने और हार्ट फेल्‍योर और कोरोनरी आर्टरी डिजीज की बीमारियों में फायदेमंद है। तरबूज के छिलके में पोटेशियम होता है, जो किडनी को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद है। तरबूज के छिलके में हाइड्रेटिंग गुण हैं जो यूटीआई में भी फायदेमंद हैं। यूटीआई की समस्‍या होने पर आप नियमित रूप से एक गिलास ताजा तरबूज का रस पी सकते हैं। तरबूज के छिलके में लाइकोपीन होता है जो कि इंफ्लमेशन को कम करने में सहायक है। 
तरबूज का छिलका खाने से स्किन इंफ्लमेशन से लेकर गठिया के दर्द को कम करने में मदद मिलती है। यह आपके शरीर के सूजन को कम करने मदद करता है। साथ ही पिंपल्स की समस्या भी कम होती है। तरबूज से लेकर तरबूज का छिलका आपके हाई बीपी को कम करने में मदद कर सकता है। यह रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है और बदले में ब्‍लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद करता है। तरबूज के छिलका वजन घटाने में भी मदद करता है। वहीं इसके छिलके में फाइबर होता है, जो आपके पेट को अधिक समय तक भरा हुआ रखता है। 
 

Related Posts