YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

सिर्फ पान के पत्ते का ही कमाल नहीं  -पान के अंदर रखे गए मसालों का है कमाल

सिर्फ पान के पत्ते का ही कमाल नहीं  -पान के अंदर रखे गए मसालों का है कमाल

नई दिल्ली । आखिर पान खाने से और कौन-कौन से लाभ होते हैं। यह सेक्सुअल हेल्थ को पान कैसे प्रभावित करता है। यह ‎जानने की कोशिश लंबे समय से की जा रही है। एक्सपर्ट की माने तो पान खाने के जो भी लाभ हमें मिलते हैं, उनमें सिर्फ पान के पत्ते का ही कमाल नहीं होता है। बल्कि उसके अंदर भरे गए गुलकंद, सुपारी, कत्था, सौंफ और ऐसे ही दूसरे मसालों का पूरा योगदान होता है। एक बात साफ कर दें कि हम यहां नशे के लिए खाए जानेवाले पान की बात नहीं कर रहे हैं। साद-मीठा पान खाने के फायदों पर बात कर रहे हैं, जिन्हें परिवार के साथ बैठकर सभी आराम से इंजॉय कर सकते हैं। पान खाने से भोजन का पाचन तुरंत होता है। इसका एक बड़ा कारण पान के पत्ते का स्वाद और गुण के साथ ही सौंफ और इलायची का उपयोग होना है। सौंफ और इलायची दोनों ही पाचन क्रिया को सहज बनाती हैं। ब्रेन में डोपामाइन और इपिनेफ्राइन जैसे हॉर्मोन्स का स्तर बढ़ जाता है। डोपामाइन को प्लेजर हॉर्मोन की तरह भी माना जाता है। साथ ही इपिनेफ्राइन भी ब्रेन को रिलैक्स करने का काम करता है। 
बीटल लीफ, बीटल नट और इसके कॉम्पोनेंट्स उदासी, मन ना लगना, सेक्स में रुचि ना जागना, डिप्रेशन आदि को कम करता है। इसलिए पान खाने के बाद व्यक्ति रिलैक्स और एक्साइटेड अनुभव करता है। पान खान के बाद टेस्टोस्टोरोन हॉर्मोन का स्तर भी बढ़ता है। यह हॉर्मोन पुरुषों में लिबिडो (सेक्स की इच्छा) बढ़ाने का काम करता है। साथ ही इरेक्शन के लिए जिम्मेदार होता है। पान खाने से हमारे शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का स्तर तेजी से बढ़ाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड हमारी सेक्स लाइफ को सीधे तौर पर प्रभावित करता है। यह क्लिटोरिस और पीनिस में ब्लड फ्लो बढ़ा देता है। इससे इरेक्शन बढ़ जाता है। मीठा और सादा पान खाने से गले में खराश, दर्द और जलन से राहत मिलती है। ऐसा पान की ठंडी तासीर के कारण होता है। साथ ही गुलकंद की खूबियों के कारण भी। पान थकान मिटाकर मूड फ्रेश करने का काम भी करता है। 
जब आपको बहुत अधिक थकान लग रही हो तब पान खाकर देखिए, आप अच्छा अनुभव करेंगे। क्योंकि यह ब्रेन में हैपी हॉर्मोन्स को बढ़ाकर तनाव दूर करने में सहायक है। अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो आप कुछ दिन तक लगातार खाना खाने के बाद पान का सेवन करें, आपको लाभ होगा। लेकिन ध्यान रखें कि इसके मसाले में नशे का कोई अव्यव नहीं मिलाया गया हो। पान जीवनशैली के कारण होने वाली कब्ज की दिक्कतों को दूर करने में सहायक है। यदि इससे आराम ना मिले तो समझना चाहिए कि आपको डॉक्टर की जरूरत है क्योंकि आपके कब्ज के अन्य कारण भी हो सकते हैं। बता दे कि पान खाने से मूड फ्रेश हो जाता है। खाना जल्दी पच जाता है और कुछ लोग पान खाने के बाद सिरदर्द में राहत मिलने की बात भी करते हैं।
 

Related Posts