YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 लद्दाख एलएसी की निगरानी करेगी बोफोर्स तोप, चीन को पछाड़ने रणनीति तैयार

 लद्दाख एलएसी की निगरानी करेगी बोफोर्स तोप, चीन को पछाड़ने रणनीति तैयार

लेह । भारत और चीन के बीच सीमा विवाद चरम पर जा पहुंचा है। भारत एलएसी पर अब चीन को सबक सिखाने के लिए नई रणनीति के साथ तैयार है। लद्दाख में सीमा की रक्षा हेतु इंडिया ने बोफोर्स तोपों को तैनात कर दिया है। इस काम के लिए करीब 60 बोफोर्स तोपें लेह से रवाना की गई हैं। वहीं चीन ने भी सीमा पर आर्टलरी का अमला तैयार किया है। 
जानकारी के अनुसार पूर्वी लद्दाख में इंडिया पूरी तैयारी के साथ खड़ा है। लद्दाख में बोफोर्स तोपों की तैनाती यूं ही नहीं की जा रही है। इसके पीछे कारण है कारगिल युद्ध की कामयाबी। कारगिल में पाकिस्तान को पस्त करने में बोफोर्स गन कामयाब रही थी और यहीं से अब एलएसी पर भी इसे तैनात किया जा रहा है। भारत और चीन के बीच चल रहे गतिरोध को लेकर  लद्दाख एलएसी की निगरानी करेगी बोफोर्स तोप, चीन को पछाड़ने रणनीति तैयार
केन्द्र सरकार बैठकें कर रही है। वहीं अमरीका द्वारा मध्यस्थता को भारत ने अस्वीकार कर दिया है।  भारतीय सेना ने चीन की हर चाल पर पैनी नजर बनाई हुई है। चुशुल मोल्दो क्षेत्र में में केन्द्र सरकार जल्द ही बैठक कर सकती है। सेना के जवान भी इस बात को लेकर सतर्क हैं कि कहीं चीनी किसी तरह की कोई नापाक हरकत न कर बैठें। एलएसी से सटे क्षेत्रों में सामरिक महत्व की सड़कों और पुलों का निर्माण भी जारी है। आपको बता दें कि चीन ने इसी बात पर आपित्त जताई थी।
सूत्रों के अनुसार हांलाकि सेना चीन के साथ बढ़ रहे गतिरोध को बातचीत के साथ समाप्त करना चाहती है पर साथ ही वो हर स्थिति के लिए तैयार है। एलएसी से सटे क्षेत्रों में आधारभूत ढांचों का जो निर्माण चल रहा है, सेना उसे भी रोकना नहीं चाहती है। चीन के साथ सेना की पैंगोंग झील, गलवां घाटी, दौलत बेग ओल्डी और डेमचैक में तनातनी जारी है।

Related Posts