YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

पेटा इंडिया की अपील, पशुओं की सुरक्षा के लिए सरकार कानून को करें अधिक मजबूत

पेटा इंडिया की अपील, पशुओं की सुरक्षा के लिए सरकार कानून को करें अधिक मजबूत

नई दिल्ली । केरल में हथिनी की मौत और हिमाचल में गाय को विस्फोटक भरा खाना देने को लेकर देश में पशुओं की सुरक्षा की मांग उठने लगी है। पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) इंडिया के सीईओ डॉ.मणिलाल वलियते ने मोदी सरकार से पशुओं की सुरक्षा को लेकर कानून को मजबूत करने की अपील की है।
उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाएं केवल कुछ क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि पूरे देश में हो रही हैं। पेटा को हर दिन 100 से अधिक इस तरह के मामले मिलते हैं। लोग हमें केवल गायों और हाथियों ही नहीं, बल्कि कई अन्य जानवरों के लिए भी अपनी शिकायतें भेजते हैं।
पेटा इंडिया के सीईओ ने कहा, 'मौजूदा कानूनों के अनुसार, पशु क्रूरता के खिलाफ निर्धारित कानूनों के अनुसार, अपराधी से केवल 50,000 रुपये तक का ही जुर्माना वसूला जाता है।' उन्होंने कहा कि नगरपालिकाओं गंभीरता से काम नहीं कर रही हैं। उन्होंने कहा कि देश के कई हिस्सों में गायों का दूध निकालने के बाद उन्हें सड़कों पर छोड़ दिया जाता है। उन्होंने कहा कि विस्फोटक के माध्यम से जानवरों के खिलाफ ये अन्याय काफी समय से चल रहे है, लेकिन यह पहली बार है, जब इस तरह का मामले पर लोगों का ध्यान गया है।
बता दें कि हाल ही में केरल के पलक्कड़ जिले में 27 मई को एक गर्भवती हाथिनी की मौत हो गई थी। गाय को किसी ने विस्फोटकों से भरा अनानास खिला दिया था।घटना के सामने आने के बाद देशभर में लोगों ने इसकी निंदा कर आरोपियों को सख्त सजा देने की मांग की। वहीं, दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में गर्भवती गाय को विस्फोटक से भरा खाना खिलाने का मामला सामने आया है। इस मामले में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है।
 

Related Posts