YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 भारत की स्थिति शेष विश्‍व से काफी बेहतर, लेकिन यह समय संतुष्‍ट होने का नहीं: मंत्री हर्षवर्धन

 भारत की स्थिति शेष विश्‍व से काफी बेहतर, लेकिन यह समय संतुष्‍ट होने का नहीं: मंत्री हर्षवर्धन

नई दिल्ली । केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ.हर्षवर्धन की अध्यक्षता में आज यहां वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए कोविड-19 पर उच्च स्तरीय मंत्री समूह (जीओएम) की 16वीं बैठक हुई। इस बैठक में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर,नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप एस पुरी, गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, जहाजरानी और रसायन एवं उर्वरक राज्‍यमंत्री मनसुख लाल मांडविया और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत  के साथ भाग लिया। मंत्री समूह के माननीय सदस्‍यों और अन्‍य अधिकारियों ने शारीरिक दूरी के नियमों का पालन किया। मंत्री समूह को देश के भीतर कोविड-19 की मौजूदा स्थिति, उससे निपटने के उपायों और प्रबंधन के बारे में जानकारी दी गई। मंत्री समूह के समक्ष लॉकडाउन में ढील देने की समान अवस्‍था से गुजर रहे अन्‍य देशों की स्थिति से भारत की तुलनात्‍मक स्थिति पर प्रकाश डालते हुए, लॉकडाउन से प्राप्‍त लाभ और इस रोग के प्रबंधन में इससे कैसे लाभ उठाया जा सकता है, को रेखांकित करते हुए एक संक्षिप्‍त स्‍नैपचेट प्रस्‍तुत किया है। जीओएम को 11 अधिकारप्राप्‍त समूहों को सौंपे गए कार्यों के क्षेत्र में हुई प्रगति पर जानकारी दी गई। 
जीओएमको इस बारे में जानकारी दी गई थी कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा सार्वजनिक और अर्ध-सार्वजनिक वातावरण के लिए जारी किए एसओपी किस प्रकार कोविड -19 पर काबू पाने के उपायों से समझौता किए बिना आर्थिक गतिविधि को फिर से शुरू करने की अनुमति देंगे।
जीओएमके अध्‍यक्ष डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि अब ज‍बकि हम अनलॉक-1.0 चरण में प्रवेश कर चुके हैं, जिसके तहत पाबंदियों में ढील दी गई है और प्रतिबंध हटा लिए गए हैं, हमें कोविड के अनुरूपअपने व्यवहार में और अधिक अनुशासित होने की आवश्यकता है ताकि सभी के द्वारा शारीरिक दूरी के नियमों का पालन किया जाना, सभी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क और फेस कवर का उपयोग करना, हाथ की स्वच्छता के मानदंडों का पालन करना और श्वसन संबंधी शिष्टाचार के प्रोटोकॉल का पालन करना सुनिश्चित हो सके। उन्होंने दृढ़ता से दोहराया कि संतुष्टि की कोई गुंजाइश नहीं है। जैसा कि अब सभी सरकारी कार्यालय खुल रहे हैं, लिहाजा उन्होंने विभागाध्यक्षों से अपील की: "हम शारीरिक दूरी, हाथों की सफाई और मास्‍क/फेसकवर के नियमों के सख्‍ती से पालन के जरिए कोविड-19 से बचाव के ‘सामाजिक वैक्‍सीन’को भी न भूलें "। उन्होंने सभी को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की याद दिलाई, जो स्व जोखिम-मूल्यांकन और कोविड-19 से बचाव में मदद करेगा। देश में  आज तक 12.55 करोड़ से अधिक लोगों ने यह ऐप डाउनलोड किया है।
 

Related Posts