YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने अधिकारी रहें सक्रिय: जिला निर्वाचन अधिकारी

स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने अधिकारी रहें सक्रिय: जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी अविचल चतुर्वेदी ने कहा कि जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए सभी अधिकारी सक्रिय रह कर कार्य करें तथा चुनाव संबंधित कार्यो को समय सीमा में पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें।
सोमवार को कलेक्टेट सभा भवन में आयोजित आवश्यक सेवाओं की बैठक को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह बात कही। उन्होने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में भ्रमण कर सभी मतदान केन्द्रों का सत्यापन करें तथा सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करें तथा मतदान केन्द्रों पर विद्युत कनेक्शन, पेयजल व्यवस्था व छाया सहित मतदाताओं के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिले के दूर दराज के क्षेत्रों के मतदाताओं में चेतना जागृत करने के लिये विकास अधिकारी  अपने अपने क्षेत्र में भ्रमण के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में स्वीप संबंधित गतिविधियों के बारें में आमजन को जानकारी दे तथा जिले में स्वतंत्र व निष्पक्ष मतदान करवाने का वातावरण निर्माण करें। उन्होने कहा कि लोक सभा चुनाव के दौरान वोटर सिल्प से नही होगा मतदान। मतदान करने के लिये मतदान केन्द्र पर आने वाले मतदाताओं को वोटर सिल्प के साथ साथ 12 पहचान पत्रों में एक फोटो पहचान पत्र भी साथ लाना होगा। बीएलओ द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली वोटर सिल्प के पीछे की और मतदान के लिये उपयोग में लिये जाने वाले पहचान पत्रों में से एक पहचान पत्र लाना जरूरी होगा।
उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में स्थापित मतदान केन्द्रो पर शीघ्रता से विद्युत कनेक्शन कराएं। पेयजल सुविधा से वंचित मतदान केन्द्रों पर जलदाय विभाग द्वारा मतदान दिवस 6 मई को पीने के पानी की व्यवस्था करवाई जाएगी। 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिले के विभिन्न मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं के मतदान के लिये मतदान केन्द्र तक लाकर मतदान करवाने व वापिस घर तक पहुंचाने के लिय अपने अपने क्षेत्र में पुख्ता व्यवस्था करावे। सुगम मतदान के लिये व्हील चैया के साथ साथ विधान सभावार वाहनों की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिये सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक को कार्य योजना बनाकर  उप जिला कलक्टर के साथ मिलकर व्यवस्था करेंगे। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी लोकेश कुमार मीना ने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर विद्युत कनेक्शन करवाने व पेयजल व्यवस्था के लिये संबंधित विभाग के अधिकारी व उपखण्ड अधिकारी जिम्मेदारी से कार्य करे व कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत करे।  मतदान केन्द्रों पर छाया व पानी की व्यवस्था के लिये बजट संबंधित एआरओं को आवंटित किया जा चुका है। एसीईओ मनोज कुमार,उप जिला कलक्टर दौसा डा0 जी एल शर्मा, एसई हरिकेश मीना, राम निवास मीना,सीएमएचओं डॉ. ओपी बैरवा सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Posts

0 comments on "स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने अधिकारी रहें सक्रिय: जिला निर्वाचन अधिकारी "

Leave A Comment