YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

कंप्यूटर पर काम करने से स्किन पर पड़ता है असर -स्क्रीन से निकलती हैं नुकसानदायक किरणें 

कंप्यूटर पर काम करने से स्किन पर पड़ता है असर -स्क्रीन से निकलती हैं नुकसानदायक किरणें 

नई दिल्ली । कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करने से ना सिर्फ आंखों पर असर पड़ता है बल्कि आपकी स्किन को भी इससे नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आपको स्किन की केयर करने की जरूरत है। जानकारी के अनुसार स्किन केयर एक्सपर्ट का कहना है कि कंप्यूटर की स्क्रीन से नुकसानदायक किरणें निकलती हैं, जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। कंप्यूटर की स्क्रीन से निकलने वाली खतरनाक किरणों से स्किन को कैसे बचा सकते हैं। स्किन केयर एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप वर्क फ्राम होम कर रही हैं और देर तक कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठती हैं तो आपको सन स्क्रीन लगाना चाहिए। यह लैपटॉप स्क्रीन से निकलने वाली हानिकारक किरणों को आपकी स्किन तक पहुंचने से रोकता है। 
अगर आप घर से काम कर रही हैं, तो आपको एसपीएफ 30 लगाना जरूरी है। इसके अलावा, हर 2−3 घंटे के बाद एसपीएफ़ को फिर से स्किन पर अप्लाई करें। स्किन केयर एक्सपर्ट का कहना है कि लगातार कई घंटे तक कंप्यूटर में बैठकर काम नहीं करना चाहिए। इसके काम के बीच में 10−15 मिनट का ब्रेक जरूर लें। ऐसा करने से कंप्यूटर स्क्रीन से निकलने वाली विकिरण त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाती। इसके अलावा, जिन काम को आप पेन और पेपर पर कर सकती हैं, उसके लिए कंप्यूटर के सामने ना बैठें। मसलन, पीडीएफ पढ़ने के बजाय किताब पढ़ें। इससे भी आप अपनी स्किन की रक्षा कर सकते हैं।लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने काम करने से आपकी त्वचा शुष्क हो जाती हैं। कई बार देर तक कंप्यूटर के सामने बैठने से चेहरा शून्य हो जाता है। ऐसे में एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि त्वचा को पुनर्जीवित करने के लिए टोनर का उपयोग जरूर करें। बेहतर होगा कि आप अल्कोहल फ्री टोनर का उपयोग करें। 
जब आप कंप्यूटर के सामने लंबे समय तक बैठती हैं, तो आपकी त्वचा थकी हुई और सुस्त हो जाती है। इसे फिर से जीवंत करने के लिए, आपको सर्कुलेशन में सुधार करने की आवश्यकता है। इसके लिए च्छी मालिश की जरूरत होती है। इसलिए बीच में समय मिलने पर फेस मसाज जरूर करें। चेहरे की मालिश करने के लिए किसी अच्छे जेल या क्रीम आधारित उत्पाद का उपयोग करें। चेहरे की मालिश करने के लिए आप रोलर−मसाजर का भी उपयोग कर सकती हैं। ऐसा करने से त्वचा को आराम मिलता है और सर्कुलेशन में भी सुधार होता है। बता दें कि कोरोना महामारी के बाद से चल रहे लॉकडाउन में अधिकतर प्रोफेसनल्स को वर्क फ्राम होम करना पड़ रहा है। इन दिनों ऑफिस का काम भी पहले के मुकाबले ज्यादा हो गया है, जिसके चलते लोगों को 8 से 10 घंटे तक कप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठकर काम करना पड़ रहा है। 
 

Related Posts