YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

बदलते मौसम में ऐसे रहें स्वस्थ 

बदलते मौसम में ऐसे रहें स्वस्थ 

आजकल लगातार मौसम बदल रहा है और ऐसे में संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। बदलते मौसम में खांसी-जुकाम के सबसे ज्यादा मामले देखे जाते हैं। बहता हुआ नाक, सिर दर्द ,बदन दर्द हमे बेहाल कर देता है। इससे तत्काल राहत पाने के लिए लोग कई सारी दवाइयों का सहारा लेते हैं। इन दवाओं से खांसी-जुकाम तो ठीक हो जाती है। मगर सेहत पर कई प्रकार से विपरीत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में कुछ ऐसे आसान से उपाय हैं जिससे बिना विपरीत प्रभाव के खांसी-जुकाम ठीक हो जाता है। 
हल्दी
खांसी-जुकाम से राहत पाने के लिए एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीएं। इसके साथ ही सूखी हल्दी को जलाकर उसका धुंआ सूंघने से जुकाम ठीक होता है। 
गेहूं की भूसी
खांसी-जुकाम ठीक करने के लिए भूसी का इस्तेमाल करें। 2 गिलास पानी में 10 ग्राम गेंहू की भूसी, 5 लौंग और 2 चुटकी काला नमक डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। इस तैयार काढ़े को पीने से खांसी जुकाम में तुरंत सुधार होगा।  
तुलसी
तुलसी खांसी-जुकाम के लिए किसी औषधि से कम नही हैं। तुलसी के 2 से चार पत्ते चबाने से गले की खराश और खांसी से राहत मिलती है। आप चाहें तो इसे चाय में उबालकर भी पी सकते हैं।  
अदरक
अदरक के रस शहद में मिलाकर खाने से भी खांसी दूर होती है। रात को सोने से पहले दूध या चाय में अदरक उबालकर पीएं। आपकी सेहत में जल्द सुधार होगा। 
इलाइची
इसको चाय में उबालकर पीने से जुकाम- खांसी नही होता। यदि फिर भी जुकाम हो जाए तो इलाइची के दानों को रुमाल में लपेटकर सूंघने से जुकाम से राहत मिलती है। 
हर्बल टी
सिर दर्द, जुकाम ,बुखार, खांसी होने पर हर्बल चाय पीएं। यह शरीर को गर्म रखती है और बीमार होने से बचाती है।
 

Related Posts