YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

 यूरिन की समस्या वाले यात्रा में ना खाएं ये 5 चीजें -नींबू, संतरा, मौसमी, पाइनऐपल खाने से बार-बार आएगी यूरिन

 यूरिन की समस्या वाले यात्रा में ना खाएं ये 5 चीजें -नींबू, संतरा, मौसमी, पाइनऐपल खाने से बार-बार आएगी यूरिन

नई दिल्ली । कुछ लोग अपना यूरिन थोड़ी देर के लिए भी रोक नहीं पाते हैं। यह स्थिति यूरिन इंफेक्शन के कारण भी हो सकती है और ओवर ऐक्टिव ब्लेडर के कारण भी। यदि आपको भी ऐसी समस्या है तो सबसे पहले तो आपको यह जानना होगा कि आखिर आपकी परेशानी का कारण क्या है। यदि इसकी वजह इंफेक्शन है तो डॉक्टर से जांच कराने के बाद कुछ दवाओं को खाने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी। लेकिन यदि पेशाब ना रोक पाने की समस्या आपको ओवर ऐक्टिव ब्लेडर के कारण है तो आपको कहीं जाने से पहले इन 5 चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। ताकि आप अपना काम पूरा ध्यान लगाकर कर सकें और यूरिन के प्रेशर की वजह से मीटिंग या काम को बीच में रोकना ना पड़े। 
खासतौर पर किसी लंबी यात्रा पर जाने से पहले इनका सेवन बिल्कुल ना करें...नींबू, संतरा, मौसमी, पाइनऐपल इत्यादि फल आपके पेट को ठीक रखने और मन को शांत रखने का काम जरूर करते हैं। लेकिन किसी यात्रा या मीटिंग से पहले आपको इन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि खट्टे फल आपके ओवर ऐक्टिव ब्लेडर और अधिक सक्रिय करने का काम कर सकते हैं। इससे आपको बार-बार यूरिन पास करने जाने की जरूर पड़ सकती है। इससे आप दूसरों के बीच खुद को असहज महसूस कर सकते हैं। अगर आपको जल्दी-जल्दी पेशाब आने की समस्या ओवर ऐक्टिव ब्लेडर के कारण है तो आपको किसी भी जरूरी काम के लिए निकलने से पहले सैकरीन, ऐस्परटेम और सुक्रोलोज जैसी आर्टिफिशियल शुगर का सेवन बिल्कुल ना करें। यदि आप किसी रेस्त्रा में चाय, कॉफी या अन्य ड्रिंक ऑर्डर कर रहे हैं तो शुगर का उपयोग करने से पहले शुगर के लेवल पर इस बात की जानकारी देख सकते हैं कि यह आर्टिफिशियल शुगर तो नहीं है।
 बता दें ‎कि हमारा शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ को पेशाब के रूप में बाहर निकाल देता है। इस कार्य में हमारी किडनी और ब्लेडर मुख्य अंग के रूप में कार्य करते हैं। इसलिए यदि प्रेशर आने पर आप यूरिन पास करने नहीं जाते हैं तो किडनी और ब्लेडर पर इसका बुरा असर पड़ता है। आपको बता दें कि सभी लोगों का ब्लेडर एक ही काम करता है लेकिन फिर भी उसकी होल्डिंग पॉवर अलग-अलग होती है। कुछ लोगों को यूरिन का प्रेशर बनते ही उन्हें तुरंत रेस्ट रूम जाना पड़ता है। फिर चाहे वे किसी मीटिंग के बीच में हो या कोई अन्य जरूरी काम कर रहे हों। 
 

Related Posts