YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

बालों में रूखेपन ऐसे होगा दूर  

बालों में रूखेपन ऐसे होगा दूर  

अगर आप भी बालों में रुखेपन और इसके कारण होने वाली खुजली से परेशान हैं तो इसकी अनदेखी करने की जगह इसे ठीक करें क्योंकि  अगर बालों की जड़ों में रूखेपन का इलाज नहीं किया गया तो खुजली के साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी हो जाती है। अगर डैंड्रफ का भी इलाज नहीं किया गया तो माइक्रोबियल इंफेक्शन भी हो सकता है। इसलिए सिर को कभी भी रूखा ना रहने दें। इसके लिए आप कुछ आसान से उपाय भी कर सकती हैं। 
नींबू और शहद-
नींबू भी एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल गुणों से युक्त होता है। बस शहद में नींबू का रस मिलाइए और बालों की जड़ों में मसाज कीजिए, 15 मिनट बाद सिर धो लीजिए। खुजली और डैंड्रफ की समस्या से राहत मिल जाएगी। 
ऐलोवेरा-
यह तो सभी जानते हैं कि ऐलोवेरा गुणों का खजाना है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐलोवेरा का उपयोग आपके बालों को भी सुंदर, मजबूत और डैंड्रफ फ्री कर सकता है. जी हां, अगर ऐलोवेरा जेल को बालों की जड़ों में थोड़ी देर मसाज करके 15 मिनट बाल शैम्पू से धोया जाए तो सिर में खुजली की समस्या दूर हो जाती है। 
टी ट्री ऑयल-
दुनियाभर में टी ट्री ऑयल का प्रयोग लोग सुंदरता बढ़ाने के लिए करते रहे हैं। इसमें टरपीन्स नाम को यौगिक मौजूद होता है जो एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल गुणों से लैस होता है। इसके उपयोग से बालों की जड़ों में नमी बनी रहती है और खुजली से निजात मिल जाती है। 2 चम्मच टी ट्री ऑयल को एक चम्मच ऑलिव ऑयल में मिलाएं। रुई को मिश्रण में डुबोकर बालों की जड़ों में मसाज करें।  एक हफ्ते बाद से ही आपको परिणाम दिखने लगेंगे।
सेब का सिरका-
ऐपल वेनेगर मतलब सेब का सिरका। ये सिर की गंदगी को साफ करने के लिए बहुत समय से उपयोग किया जा रहा है। तीन चौथाई पानी के साथ एक चौथाई सेब का सिरका मिलाकर बालों में रोज मालिश करने से सिर में खुजली की समस्या दूर हो जाती है। 
 

Related Posts