YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 अगले 20 साल तक होता रहेगा कोरोना का संक्रमण, सीरम इंस्टीट्यूट ने किया दावा

 अगले 20 साल तक होता रहेगा कोरोना का संक्रमण, सीरम इंस्टीट्यूट ने किया दावा

नई दिल्ली । कोरोना वायरस से दुनिया बुरी तरह से जूझ रही है और विश्व इसकी वैक्सीन बनाने की दौड़ में है। दुनिया की सबसे बड़ी टीका निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदर पूनावाला का कहना है कि दुनिया में अगले 20 साल तक कोरोना का संक्रमण होता रहेगा और तब तक कोविड-19 के टीके की जरूरत रहेगी।
पूनावाला ने कहा कि इतिहास में ऐसा कभी नहीं देखा गया है कि किसी टीके की जरूरत एक ही बार में खत्म हो गई हो। उन्होंने कहा, फ्लू, निमोनिया, चेचक और पोलियो का टीका कितने साल से चल रहा है, इनमें से कोई भी बंद नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि यदि जनसंख्या के 100 फीसदी का टीकाकरण कर दिया जाए तो भी कोविड-19 टीके की जरूरत खत्म नहीं होगी।
उन्होंने कहा कि 'टीका कोई ठोस विज्ञान नहीं है। यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है। यह आपको बचाता है। यह बीमारी के असर को कम करता है। लेकिन यह 100 फीसदी मामलों में बीमारी के संक्रमण से नहीं बचा सकता। यदि 100 फीसदी लोगों को टीका लगा दिया जाए तो भी भविष्य में टीके की जरूरत रहेगी। गौरतलब है कि दुनिया की तरह भारत में भी इस खतरनाक वायरस से लड़ाई जारी है। देश में 54,366 नए कोविड-19 संक्रमण के साथ, भारत के कुल मामले 77,61,312 हो गए हैं। इसके अलावा 690 नई मौतों के साथ, मरने वालों की कुल संख्या 1,17,306 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 20,303 की कमी के बाद कुल सक्रिय मामले 6,95,509 हैं। साथ ही पिछले 24 घंटे में 73,979 नए डिस्चार्ज के साथ कुल ठीक हुए मामले 69,48,497 हो चुके हैं।
देश में मृत्यु दर और सक्रिय मामलों की दर में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। मृत्यु दर गिरकर 1.51% हो गई। इसके अलावा सक्रिय मामले जिनका इलाज चल है उनकी दर भी 10 फीसदी से कम है। वल्र्डोमीटर के मुताबिक, सक्रिय मामले और कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है। मौत के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत तीसरे स्थान पर है।
 

Related Posts