YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

2023 में जी-20 समिट की मेजबानी करेगा भारत, अगले दो साल इन देशों में होगा आयोजन

2023 में जी-20 समिट की मेजबानी करेगा भारत, अगले दो साल इन देशों में होगा आयोजन

नई दिल्ली । सऊदी अरब की ओर से आयोजित 15वें जी-20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद अब अगला सम्मेलन 2021 में इटली में आयोजित किया जाएगा। जबकि 2022 में इंडोनेशिया और 2023 में जी-20 सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा। सम्मलेन के समापन पर प्रधानमंत्री मोदी ने सऊदी अरब की तरफ से किए गए सफल आयोजन पर आभार जताया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत जी20 के सदस्य देशों के नेताओं ने इस बात पर जोर दिया कि सभी के लिए कोविड-19 के निदान, उपचार और टीके किफायती और समान तरीके से उपलब्ध कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। 
इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने जी-20 समिट में प्रभावी तरीके अपना पक्ष रखा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वर्चुअली आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में कहा कि भारत न केवल अपने पेरिस समझौते के लक्ष्यों को पूरा कर रहा है, बल्कि उससे आगे भी बढ़ रहा है। जी-20 साइड इवेंट, 'सेफगार्डिग द प्लैनेट-द सर्कुलर कार्बन इकोनॉमिक अप्रोच' में अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि भारत ने स्वच्छ जलवायु के लिए कई क्षेत्रों में ठोस कार्रवाई की है। जी20 के सदस्य देशों के नेताओं के दो दिवसीय सम्मेलन के बाद अंतिम घोषणापत्र जारी किया गया। 
सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी भाग लिया। जी20 रियाद सम्मेलन में नेताओं का घोषणापत्र दुनिया की शीर्ष 20 अर्थव्यवस्थाओं के शासन प्रमुखों या राष्ट्राध्यक्षों के सम्मेलन के समापन पर जारी किया गया। इसमें नेताओं ने कहा है कि 2020 में महामारी की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है, वहीं वैश्विक आर्थिक गतिविधियां आंशिक रूप से बढ़ी हैं और हमारी अर्थव्यवस्थाएं धीरे-धीरे फिर से खुली हैं और हमारी महत्वपूर्ण नीतिगत पहलों के सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं।
जी20 नेताओं ने यह भी कहा कि कोविड-19 महामारी और लोगों की जिंदगियों, रोजी रोटी और अर्थव्यवस्थाओं पर असर के लिहाज से इसके अभूतपूर्व प्रभाव ने ऐसा झटका दिया है कि तैयारियों और कार्रवाई में नाजुकपन सामने आया है और साझा चुनौतियां उजागर हुई हैं। उन्होंने पिछले दो दिन में महामारी से संबंधित अनेक मुद्दों पर विचार-विमर्श के बाद कहा कि हम सभी विकासशील और अल्प विकसित देशों के समर्थन के लिए प्रतिबद्ध हैं, क्योंकि उन्हें कोविड-19 के स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था संबंधी और सामाजिक प्रभावों का एक साथ सामना करना पड़ा है। 
नेताओं ने अफ्रीका और छोटे द्वीपीय विकासशील राज्यों में विशेष चुनौतियों का जिक्र किया। समूह के नेताओं ने शेष वैश्विक वित्तीय जरूरतों पर ध्यान देने की प्रतिबद्धता जताई। नेताओं ने यह घोषणा भी कि 2023 में समूह के सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा। पहले 2022 में भारत की मेजबानी का निर्णय हुआ था। पिछले साल ओसाका में जी20 के घोषणापत्र में 2022 में भारत में आयोजन की घोषणा की गई थी। हालांकि रविवार को रियाद के घोषणापत्र में कहा गया कि अगला सम्मलेन 2021 में इटली में, 2022 में इंडोनेशिया में, 2023 में भारत में और 2024 में ब्राजील में होगा। 
 

Related Posts