YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

बिहार में फिलहाल नहीं खुलेंगे प्राथमिक और मध्यमिक स्कूल  -शिक्षामंत्री बोले पढ़ाई के लिए दांव पर नहीं लगाएंगे बच्चों की सेहत 

बिहार में फिलहाल नहीं खुलेंगे प्राथमिक और मध्यमिक स्कूल  -शिक्षामंत्री बोले पढ़ाई के लिए दांव पर नहीं लगाएंगे बच्चों की सेहत 

पटना । बिहार के शिक्षामंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि राज्य में अभी प्राथमिक और मध्य स्कूल नहीं खोले जाएंगे। राज्य के नए शिक्षामंत्री अशोक चौधरी ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि कोरोना के कारण मार्च से बंद प्राथमिक और मध्य स्कूलों को खोलने को लेकर सरकार अभी कोई जल्दबाजी में नहीं है। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के लिए हम बच्चों की जिंदगी खतरे में नहीं डाल सकते हैं। 
उन्होंने कहा कि स्कूल खोलने का निर्णय जल्दबाजी में नहीं लिया जाएगा। अशोक चौधरी का बयान आने के बाद स्पष्ट हो गया है कि बिहार के 50 हजार से अधिक प्राथमिक स्कूल अभी बंद रहेंगे। बिहार माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूल खुले हुए हैं। वहां कोरोना से बच्चों को बचाने के लिए गाइडलाइन को फॉलो कराया जा रहा है। स्कूल में हर रोज एक तिहाई बच्चे ही बुलाए जा रहे हैं। फिलहार स्कूल में क्लास कोचिंग क्लास की तरह चल रहे हैं। कोविड संक्रमण के डर से महज 10 फीसदी बच्चे ही स्कूल पहुंच पा रहे हैं।

महाराष्ट्र में स्थिति के आकलन के बाद लिया जाएगा निर्णय
महाराष्ट्र के स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि प्रदेश में स्कूल खोले जाने के बारे में स्थानीय अधिकारी अपने अपने इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति का आंकलन करने के बाद निर्णय करेंगे। मंत्री ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार ने इससे पहले नौवीं कक्षा से 12 वीं कक्षा तक के स्कूलों को 23 नवंबर से दोबारा खोले जाने की घोषणा की थी। गायकवाड़ ने कहा हालांकि, स्थानीय अधिकारी, जैसे निगम आयुक्त, जिला कलेक्टर, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं शिक्षा अधिकारी को अपने अपने इलाके में स्थिति पर चर्चा करनी होगी और उसके बाद तदनुसार स्कूल खुलेंगे।
मंत्री ने बताया कि उनसे अपेक्षा की जाती है कि वह मौजूदा कोरोना वायरस स्थिति एवं छात्रों तथा शिक्षकों के स्वास्थ्य पर भी विचार करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर स्कूल नहीं भी खुलते हैं तो छात्र आनलाइन कक्षा में शामिल होंगे और पढेंगे। मंत्री ने कहा कि उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे दिए हैं। महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 5,535 नए मामले सामने आए थे। इसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़ कर 17,63,055 हो गई थी, जबकि 154 और मौत के साथ प्रदेश में इस संक्रमण से अब तक 46,356 लोगों की मौत हो चुकी है।

हरियाणा में 30 नवंबर तक बंद किए गए निर्णय
हरियाणा में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को सभी स्कूलों को 30 नवंबर तक बंद रखने का निर्देश दिया। राज्य में 150 से अधिक छात्रों के कारोना वायरस संक्रमित पाए जाने के बाद प्रदेश सरकार ने यह निर्णय किया है। राज्य के स्कूली शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, प्रखंड शिक्षा अधिकारियों एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को पत्र लिख कर सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया है। पत्र में यह भी कहा गया है कि स्कूल शिक्षकों के लिए भी बंद रहेंगे और इस दौरान सभी स्कूल परिसरों को सेनिटाइज किया जाएगा। हरियाणा में इस माह की शुरूआत में स्कूल खुले थे, लेकिन केवल नौवीं से 12 वीं कक्षा के छात्र छात्राओं को माता-पिता की सहमति के बाद कक्षा में शामिल होने की अनुमति दी गई थी। हरियाणा में गुरुवार तक संक्रमण के कुल 2,09,251 मामले थे और 2,113 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है।
 

Related Posts