YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

  इम्यू‎निटी बढ़ाने के ‎लिए डाइट में मैंग्नी‎शियम से भरपूर चीजे करें शा‎मिल 

  इम्यू‎निटी बढ़ाने के ‎लिए डाइट में मैंग्नी‎शियम से भरपूर चीजे करें शा‎मिल 

नई ‎दिल्ली । डायबिटीज़ से लेकर आर्थराइटिस के मरीजों को अपनी डाइट में मैग्नीशियम से भरपूर चीज़ों को शा‎मिल करना चा‎हिए। मैग्नी‎‎‎शियम शरीर की इम्यू‎न ‎सिस्टम को मजबूत बनाता है। एक शोध से प्रमा‎णित हो चुका है ‎कि मैग्नीशियम भी कैल्शियम और बोरियम की तरह एक क्षारीय तत्व है। यह शरीर में मौजूद एंजाइम के साथ मिलकर ग्लूकोज बनाने का काम करता है और यह इंसुलिन बनाने की प्रक्रिया को भी दुरुस्त रखता है। हाई ब्लडप्रेशर, दिल की बीमारियों, तनाव, माइग्रेन और आर्थराइटिस जैसी समस्याओं से बचाव में भी सहायक होता है। इतना ही नहीं कैल्शियम के साथ मिलकर यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और गर्भस्थ शिशु के विकास के लिए भी यह जरूरी है। हालां‎कि, मैग्नीशियम की अधिकता भी नुकसानदेह साबित हो सकती है, ले‎किन प्राकृतिक स्रोतों से मिलने वाले मैग्नीशियम के सेवन से ऐसी कोई आशंका नहीं होती। इसके ‎लिये दही, केला, सीताफल के बीज, बादाम, हरी पत्तेदार स‎ब्जियों, स्प्राउट्स अच्छे स्रोत हैं।  
दही: यह कैल्शियम और मैग्नीशियम का बहुत अच्छा स्रोत है।
केला: इसमें पोटैशियम के साथ मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ ही स्मरण-शक्ति बढाने में भी मददगार होता है।
सीताफल के बीज: सीताफल के बीजों में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके बीजों को धूप में सुखा कर हलके तेल और नमक के साथ इन्हें भून लें और इसके बाद स्नैक्स की तरह इनका सेवन करें, शरीर को भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम मिलेगा।
बादाम: प्रतिदिन पानी में भिगोए हुए पांच बादाम का सेवन याददाश्त बढाने के साथ नर्वस सिस्टम से संबंधित बीमारियों से भी बचाव करता है।
हरी पत्तेदार सब्जियां: पत्तेदार सब्जियां शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढाने के साथ मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी सहायक होती हैं।
स्प्राउट्स: अगर नाश्ते में साबुत मूंग और चने को अंकुरित करके खाया जाए तो इससे मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया दुरुस्त रहती है।
 

Related Posts