YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

सर्दियों में बालों की देखभाल ( शहनाज हुसैन) 

सर्दियों में बालों की देखभाल ( शहनाज हुसैन) 

सर्दियों में  मौसम में ठंडक तथा खुशकी बढ़ जाने से बाल काफी खराब हो जाते है। यहवही समय है जब हम घर की छत्त पर बैठकर धूप का आनन्द लेना चाहते है। इस मौसम में हम स्नान तथा बालों को धोने के लिए गर्म पानी का उपयोग करते है। जिससे बालखुश्क हो जाते है। वातावरण में आर्द्रता की कमी की वजह से बालों तथा खोपड़ी से आर्द्रता वातावरण में चली जाती है। इसी मौसम में सूर्य की गर्मी तथा गर्म पानीके प्रयोग से शरीर में खुशकी आती है। 
इस मौसम में बाल खुश्क हो जाने की वजहसे उनका ध्यान रखना मुश्किल हो जाता है।
सर्दियोंके मौसम में खुश्की की वजह से रूसी की समस्या गम्भीर रूप  धरण कर जाती है। रूसी तथा दो मुंहे बालोंकी समस्या से निपटने के लिए गर्म तेल से मालिश काफी लाभदायक साबित होती है। सप्ताहमें एक या दो बार शुद्ध नारियल तेल को गर्म करके इसे सिर तथा खोपड़ी पर लगाएं।इसके बाद एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर निचोड लें तथा गर्म तौलिए को 5मिनट तक सिर पर बांध लंे। इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहरा लीजिए तथा तेल कोरात्रि भर बालों में लगा रहने दीजिए। यदि आपके बालों में रूसी है तो अगली सुबहबालों तथा खोपड़ी में नींबू जूस लगाकर 15 मिनट बाद बालों को धो लें।बालों को धोने के लिए हल्के गर्म पानी का ही प्रयोग करें तथा तेज गर्म पानी काप्रयोग कतई  न करें। शैंपू के बाद पानीके मग में दो चम्मच सिरका डालकर बालों को धोकर अच्छे तरीके से धो डाले।सर्दियोंमें बालों को प्रकृतिक तौर पर बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पौषाहार की जरूरतभी पडती है।
सर्दियों में मौसम में खुश्की की वजह से बालों मे आर्द्रता तथातैलीयपन में कमी आ जाती है। जिससे बालों में पोषाहार की जरूरत ज्यादाबढ़ जाती है। बालों में नारियल तेल की मालिश से बालों को पोषाहारमिलता है। यदि आप नारियल तेल लगाकर हल्की-हल्की मालिश करती है तो इस बालोंकी कोशिकाओं में खून का संचार बढ़ जाता है। बालोंको हल्के से तेल से मालिश करने के लिए केवल फिंगर टिप्स का ही सहारा लीजिए तथाखोपड़ी को हल्के-हल्के से विभिन्न दिशाओं में घुमाईए। इससे बालों कीकोशिकाओं में रक्त का प्रभावी संचार होता है, तेल को रात्रि भर बालों में लगारहने दीजिए तथा अगले दिन सुबह बालों को ताजा गुनगुना पानी से धो डालिए।बालों को तोलिये से रगडने की बजाय तौलिए को सिर पर बांधे ताकि तौलिये मेंविद्यमान पानी बालों में समा जाए। अगर बाल शुष्क तथा नाजुक हो तो आईर्निगन करें तथा यदि आप हेयर ड्रायर का उपयोग करती है तो उसे कम से कम 10 ईंच दूरीपर रखें। बालों को प्राकृतिक तौर पर सुखने दें तथा जब तक बाल प्राकृतिक तौरपर न सुख जाए तब तक हेयर ड्रायर का बिल्कुल उपयोग न करें।बालोंकी नियमित कंडीशनिंग अत्यन्त आवश्यक होती है। हेयर कंडीशनर तथा हेयर सीरम से बालमुलायम हो जाते है तथा इनकी बनावट में चमकीलापन आ  जाता हे। इससे बालों के आवरण को बनाए रखनेमें मदद मिलती है। बालों में शैम्पू करने के बाद क्रीमी कंडीशनर का बालों कीहल्की-हल्की  मालिश के बाद बालों को 2मिनट बाद ताजे सादे पानी से धोना चाहिए। आप बालों पर ‘‘लीवआन’’ प्रकार काकंडीशनर या हेयर सीरम भ्ीा लगा सकती है। इसे भी ऊपर लिखित विधि के अनुसार हीलगाईए लेकिन इसके बाद बालों को सादे पानी में मत धोइए बल्कि बालों कोप्राकृतिक कलींजर तथा कंडीशनर साहित शैम्पू की मदद से धोइए। सर्दियों मेंघुंघरालें बाल काफी छल्लेदार बन जाते है लेकिन इससे बिल्कुल परेशान मत होक्योंकि इनका आसान सा समाधान है। क्रीमी हेर कंडीशनर मंे पानी मिलाकर इसे सप्रेबोतल में डाल दें। इस मिश्रण को बालों पर स्प्रे कर लें तथा इसके बाद बालों कोइस प्रकार कंघी करें की स्पे्र पूरी तरह बालों पर फैल जाए। इस प्रयोग को गीले तथाशुष्क दोनों तरह के बालों पर किया जा सकता है ताकि घुघराले बालों परकाबू पाया जा सके। शैम्पू लगाने के बाद गीले तौलिये को सिर पर लपेट लें तथा बालपानी को सोख सके लेकिन तौलियों से बालों को बिल्कुल भी न रगडे।सर्दियोंमें बालों की देखभाल के कुछ महत्वपूर्ण घरेलू नुस्खें। सुखे बालों कापोषण करने के लिए:एककप दूध में अण्डा फैंटे तथा इस मिश्रण को खोपड़ी पर लगाकर पांच मिनट तक रहनेदें। इसके बाद बालों को सादे पानी से धो डालें। इस विधि को हफते में दो बारप्रयोग करें।शुष्क,दो मूंहे तथा भुरभुरे बालों के लिए एक या दो चम्मच शुद्ध बादाम तेल में एकचम्मच शुद्ध गलिसरिन मिला लीजिए तथा इस मिश्रण को बालों पर लगा लीजिए। यदि आपकेबाल लम्बे हो तो तेल की मात्रा बढा लीजिए। इस मिश्रण को लगाने के आधा घंटेबाद बालों को ताजे पाने से धो डालिए।बालोंकी रंगत तथा बनावट सुधारने के लिए एक चम्मच अरंडी के तेल तथा एक चम्मच नारियल केतेल को मिलाकर गर्म कर लें तथा इसे बालों तथा खोपड़ी पर लगाकर रात्रि भर लगारहना दें। अरण्डी का तेल बालों को काला करने में मदद करता है जोकि तेज धूप याअन्य कारणों से भूरे पड़ जाते है। रात्रि भर लगा रहने के बाद इसे सुबह ताजे स्वच्छपानी से धो डाले।जबभी आप धूप में बैठे तो अपने बालों को हमेशा ढक कर रखें।
लेखिका अन्र्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्तसौंदर्य विशेषज्ञ है। हर्बल क्वीन के नाम से लोकप्रिय है।  
 

Related Posts