YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आर्टिकल

इस प्रकार ठीक रहेंगे बाल  

इस प्रकार ठीक रहेंगे बाल  

पोषक गुणों से भरपूर तिल के तेल में ना केवल त्वचा और बालों को पोषित करने की खूबी होती है बल्क‍ि हीलिंग क्वालिटी भी होती है।  ये बात वैज्ञानिक तौर पर भी साबित हो चुकी है कि तिल के तेल से बालों को संपूर्ण पोषण मिलता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन पाया जाता है।
तिल का तेल बालों से जुड़ी हर समस्या का समाधान है। बालों को भीतर से पोषित करने और जड़ों को मजबूती देने के लिए तिल के तेल को रातभर बालों में लगाकर छोड़ दें और अगली सुबह बाल धो लें।
बालों के लिए तिल के तेल के फायदे:
अगर आपके बाल बेजान और रूखे हो चुके हैं तो भी तिल के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा। ये स्कैल्प से लेकर बालों के अंतिम छोर तक उन्हें पोषित करता है। तिल के तेल के इस्तेमाल से बालों का रुखापन दूर हो जाता है और उनकी खोई हुई चमक वापस आ जाती है।
अगर आपके बाल बहुत अधिक गिर रहे हैं तो तिल के तेल से बालों में मालिश करना फायदेमंद होगा।  इसमें बालों को मजबूती देने के गुण होते हैं। इसके साथ ही तिल के तेल से मसाज करने पर तनाव दूर होता है और नींद भी अच्छी आती है। 
तिल के तेल से मसाज करने पर रक्त संचार बेहतर होता है जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं।  अगर आपको लगता है कि आपके बाल पूरी ग्रोथ आने से पहले से ही टूट जाते हैं तो भी तिल के तेल का इस्तेमाल करें।  तिल के तेल के इस्तेमाल से डेंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती है। अगर कम उम्र में ही बाल सफेद पड़ने लगे हैं तो रोजाना तिल के तेल को बालों में लगाए। जल्द ही सफेद बालों से छुटकारा मिल जाएगा। 
 

Related Posts