YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को आज से लगेगी वैक्‍सीन की दूसरी डोज, अब तक 77.66 लाख ने लगवाए टीके

 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को आज से लगेगी वैक्‍सीन की दूसरी डोज, अब तक 77.66 लाख ने लगवाए टीके

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ भारत में जंग अभी भी जारी है। कोरोना को हराने के लिए भारत में तेजी से वैक्‍सीन टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है। टीकाकरण के मामले में भारत ने अमेरिका और ब्रिटेन को भी पीछे छोड़ दिया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक 77,66,319 लोगों को करोना वैक्‍सीन की पहली डोज दी गई है। इनमें 58.65 लाख स्वास्थ्यकर्मी और 19 लाख फ्रंट लाइन वर्कर्स हैं। 
स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को पहला टीका लगे अब 28 दिन पूरे हो चुके हैं। ऐसे में आज से स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को वैक्‍सीन की दूसरी डोज देने का काम शुरू होगा। जिन लोगों ने टीकाकरण के पहले दिन 16 जनवरी को टीका लगाया था, वह शनिवार को दूसरी खुराक लेंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण के पहले चरण में शुक्रवार को गुजरात, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, झारखंड तथा ओडिशा, उत्तर प्रदेश समेत दस राज्यों में कुल 2,61,309 लोगों को टीका लगाया गया। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि टीकाकरण के दुष्‍प्रभाव के 33 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से 21 स्‍वस्‍थ होकर घर जा चुके हैं। इसके साथ ही दो को अभी भी डॉक्‍टरों की निगरानी में रखा गया है।
केन्द्र सरकार की ओर से कहा गया है कि तय कार्यक्रम या उसके बाद टीका नहीं लगवा सके कोरोना योद्धाओं को अब आयु वर्ग के हिसाब से होने वाले टीकाकरण के दौरान टीका लगवाना होगा। केन्द्र ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि वे कोरोना योद्धाओं के लिए पहले चरण का टीकाकरण छह मार्च तक पूरा कर लें। केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि टीकाकरण के लिए विकसित मोबाइल एप पर पंजीकरण कराने वाले सभी स्वास्थ्यकर्मियों को एक मार्च पर टीका लगा दिया जाए। केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के मुताबिक सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि वे सभी कोरोना योद्धाओं को छह मार्च तक टीका लगवाने का अवसर दें। जो कोरोना योद्धा अपने समय पर या बाद में अवसर मिलने पर टीका लगवाने में असफल रहे हैं, उन्हें आयु वर्ग के अनुसार होने वाले टीकाकरण में अपनी बारी का इंतजार करना होगा। गौरतलब है कि सरकार ने 50 वर्ष से ज्यादा आयु के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान मार्च से शुरू करने का फैसला लिया है।
 

Related Posts