YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

दिसंबर तक भारत के सभी व्यस्कों को लग जाएंगे टीके

दिसंबर तक भारत के सभी व्यस्कों को लग जाएंगे टीके

नई दिल्ली । भारत कोरोना संकट के बीच वैक्सीन की किल्लत से भी जूझ रहा है। 18-44 वायु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत के ऐसी स्थिति पनपी है। जुलाई तक स्थिति सामन्य हो जाएगी। इसके बाद 18-44 वायु वर्ग की लगभग 95 करोड़ आबादी को दिसंबर तक टीका लगने की संभावना प्रबल हो जाएगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "हमें उम्मीद है कि हम साल के अंत तक 18 साल से ऊपर की आबादी का टीकाकरण करने के लक्ष्य को हासिल करने में सक्षम होंगे। 
भारत में फिलहाल तीन कंपनियों की वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है। अधिकारी ने कहा कि मई में यह संख्या 8.5 करोड़, जून में 10 करोड़, जुलाई में 15 करोड़, अगस्त में 36 करोड़, सितंबर में 50 करोड़, अक्टूबर में 56 करोड़, नवंबर में 59 करोड़ और दिसंबर में 65 करोड़ हो जाएगी। उन्होंने टीका निर्माण की अनुमनित रफ्तार पर यह बात कही है। मई में लगभग 60 लाख खुराक दिए जाने की उम्मीद है, इसके बाद जून में 1 करोड़, जुलाई में 2.5 करोड़ और अगस्त में 1.6 करोड़ की खुराक दी जाएगी। 
निर्माताओं ने डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज के साथ एक व्यवस्था की है, जिसमें अन्य फर्मों के साथ भी गठजोड़ है। वैक्सीन संख्या अगस्त के बाद और बढ़ जाएगी। यह नवंबर और दिसंबर में 7 करोड़ से अधिक हो जाएगी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड की अनुमानित उपलब्धता जून में 6.5 करोड़, जुलाई में 7 करोड़, अगस्त में 10 करोड़ और सितंबर, अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में 11.5 करोड़ होने की उम्मीद है। जून में कोवैक्सिन की उपलब्धता 2.5 करोड़, जुलाई और अगस्त में 7.5 करोड़, सितंबर में 7.7 करोड़, अक्टूबर और नवंबर में 10.2 करोड़ और दिसंबर में 13.5 करोड़ रहने की संभावना है।
 

Related Posts