YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आर्टिकल

सितोपलादि चूर्ण ----बहुयामी लाभकारी 

सितोपलादि चूर्ण ----बहुयामी लाभकारी 

सितोपलादि चूर्ण एक प्रभावी आयुर्वेदिक दवा है जिसमें मिश्री (चीनी), इलायची (हरी इलायची), दालचीनी (दालचीनी), पिप्पली (पाइपर लौंगम) और अन्य सामग्री होती है। यद्यपि यह पाचन और इम्यून सिस्टम को संतुलित करने का काम करता है, ऊपरी श्वास के बंद होने और ब्रोन्कियल स्थितियों के लिए सितोपलादि चूर्ण के फायदे इस प्रकार है!
सितोपलादि चूर्ण के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सभी प्रकार की खांसी के इलाज में मदद करता है। गर्भावस्था के दौरान होने वाली खांसी का भी प्रभावी ढंग से सितोपलादि चूर्ण के साथ इलाज किया जा सकता है।
अन्य आयुर्वेदिक दवाओं जैसे कि गंधक रसायन, यशद भस्म और प्रवाल पिष्टी के मेल से बना सितोपलादि चूर्ण गले की खराश के लिए प्रभावी है। इस आयुर्वेदिक मेल के एंटी- माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्ट्रेप्टोकोकल इन्फेक्शन के खिलाफ एक शक्तिशाली उपाय है।
इन्फेक्टेड या सूजे हुए टॉन्सिल को प्रभावी ढंग से सितोपलादि चूर्ण के साथ इलाज किया जाता है। गंधक रसायण, प्रवाल पिष्टी, यशद भस्म और लोकनाथ रस जैसी अन्य आयुर्वेदिक दवाओं के मेल में चर्बी टॉन्सिलिटिस का कारण बनने वाले वायरल और जीवाणु इन्फेक्शन के खिलाफ काम करती है।
तपेदिक मायकोबैक्टीरियम क्षय रोग का कारण बनता है। इस बैक्टीरिया पर सितोपलादि चूर्ण का जीवाणुनाशक प्रभाव होता है। यह इन्फेक्शन के प्रारंभिक चरणों में लक्षणों से राहत देने में यह एक सहायक की भूमिका निभाता है। सितोपालादि चूर्ण जब अन्य एंटी-ट्यूबरकुलर दवाओं के साथ मेल में उपयोग किया जाता है तो यह तपेदिक के लक्षणों जैसे थकान, भूख कम लगना, रात को पसीना आना आदि से छुटकारा दिलाता है।
सितोपलादि चूर्ण शरीर में बुखार पैदा करने वाले विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है। इस चूर्ण के सेवन करने से बुखार के लक्षण जैसे थकान, भूख न लगना और शारीरिक कमजोरी दूर हो सकती है।
टाइफाइड बुखार के बाद होने वाली कमजोरी और शारीरिक अक्षमता का इलाज सितोपलादि चूर्ण करता है। यह शक्ति देता है, विषाक्त पदार्थों को हटाने और शरीर के मेटाबोलिज्म को कण्ट्रोल करता है।
सितोपलादि चूर्ण साइनस की वजह से बंद होना और इन्फेक्टेड साइनसाइटिस का इलाज करता है|
सितोपलादि चूर्ण अस्थमा के रोगियों के लिए साँस लेना आसान बनाता है सितोपलादि चूर्ण सबसे अधिक फायदेमंद है।
सितोपलादि चूर्ण के गुण----एंटी-टसिव,एंटी-इंफ्लेमेटरी ,एंटी-वायरल एंटी-बैक्टीरियल एंटी-अल्सरोजेनिक ज्वरनाशक कामिनटिव एक्स्पेक्टोरेंट

सितोपलादि चूर्ण का उपयोग--
सितोपलादि चूर्ण के असंख्य लाभ हैं जिनका उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है। सितोपलादि चूर्ण के कुछ उपयोग इस प्रकार हैं:
सितोपलादि चूर्ण में एक मजबूत एमीलेज़ होता है जो शरीर से स्टार्च को अवशोषित करने को रोकने में मदद करते हैं। यह ब्लड शुगर लेवल और पोस्टप्रैंडियल हाइपोग्लाइसीमिया को कण्ट्रोल करने में मदद करता है।
मानव शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया होता है। सितोपलादि चूर्ण में तांबा, पारा, चांदी, भृंगराज, दालचीनी, अदरक जैसे जरूरी खनिज और पोषक तत्व होते हैं। साथ में ये कंपाउंड एनीमिया से लड़ने में मदद करते हैं।
जो लोग एंटीहिस्टामिनिक गतिविधियों से ग्रस्त हैं अगर वे नियमित रूप से सितोपलादि चूर्ण का सेवन करते हैं तो इसका सकारात्मक परिणाम होता है। यह पानी की आंखों, बहती नाक और गले में खराश जैसे एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।
सितोपलादि चूर्ण में मौजूद खनिज उचित पाचन को बनाए रखने में मदद करते हैं। यह पाचन स्वास्थ्य और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है जो पाचन संबंधी सभी समस्याओं से प्रभावी रूप से निपटाता है।
माइग्रेन एक प्रकार का सिरदर्द है जो वयस्कता में शुरू होता है। स्वस्थ आहार और पर्याप्त नींद से माइग्रेन के लक्षणों को कम किया जा सकता है। लेकिन सितोपलादि चूर्ण का सेवन करने से माइग्रेन से छुटकारा पाया जा सकता है|

सितोपलादि चूर्ण का उपयोग कैसे करें
सितोपलादि चूर्ण को नीचे बताये प्रकार के भस्मों के लिए सेवन किया जा सकता है| इतना ही नहीं, सितोपलादि चूर्ण और शहद के फायदे काफी  है!
लो-ग्रेड फीवर ट्रीटमेंट---1 ग्रा. शहद के साथ 2 ग्रा. सितोपलादि चूर्ण + 250 मि.ग्रा. प्रवाल पिष्टी + 25 मि.ग्रा. यशद भस्म मिलाएं।  इस मिश्रण को नियमित रूप से 1 महीने तक लें|
सूखी खांसी के इलाज के लिए
5 से 4 ग्रा. सितोपलादि चूर्ण को 5 ग्राम घी + 2.5 ग्राम शहद के साथ मिलाएं। सूखी खाँसी से राहत पाने के लिए इसका सेवन करें

कफ बनने का उपचार
5 ग्रा. शहद + 2.5 ग्रा. घी के साथ 2 से 4 ग्रा. सितोपलादि चूर्ण मिलाएं| कफ से छुटकारा पाने के लिए इस मिश्रण का सेवन करें
भोजन के बाद ही सितोपलादि चूर्ण का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे कुछ लोगों में गैस्ट्राइटिस की समस्या हो सकती है।सितोपलादि चूर्ण का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए।
सितोपलादि चूर्ण का सेवन पानी के साथ नहीं किया जा सकता है। इसका सेवन या तो शहद या घी के साथ करना चाहिए।

सितोपलादि चूर्ण की खुराक
बच्चों को ऊपर बताये गये किसी भी सहायक के साथ दिन में दो बार 500 -1000 मि.ग्रा. की  मात्रा में दें|
दिन में दो बार 2 से 4 ग्रा. यह मिश्रण दें| सितोपलादि चूर्ण की अधिकतम खुराक दिन में 12 ग्रा. से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
सितोपलादि चूर्ण एक सुरक्षित आयुर्वेदिक दवा है और गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं के साथ-साथ बच्चों के लिए भी सुरक्षित है।
ड्राइविंग से पहले सितोपलादि चूर्ण का सेवन किया जा सकता है।
सितोपलादि चूर्ण का सेवन शराब के साथ नहीं करना चाहिए।
सितोपलादि चूर्ण नशे की लत नहीं है।यदि जरूरी मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो सितोपलादि चूर्ण मदहोश नहीं बनाता।
आप गर्भावस्था में सितोपलादि चूर्ण का सेवन कर सकती हैं।
(लेखक- विद्यावाचस्पति डॉक्टर अरविन्द प्रेमचंद जैन )
 

Related Posts