YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

हमें इस मुश्किल दौर में शक्तिहीन और बेजुबानों की रक्षा के लिए आगे आना चाहिए: मंत्री डॉ.हर्षवर्धन

हमें इस मुश्किल दौर में शक्तिहीन और बेजुबानों की रक्षा के लिए आगे आना चाहिए: मंत्री डॉ.हर्षवर्धन

नई दिल्ली । केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से निर्माण भवन से डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड के 149वें सत्र को संबोधित किया। डॉ. हर्ष वर्धन का डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में आज कार्यकाल सफलतापूर्वक पूरा हो गया है। डॉ.हर्ष वर्धन ने श्रोताओं को उन बहादुर, प्रतिष्ठित और सम्मानित पुरुषों व महिलाओं की याद दिलाई, जिन्होंने दुनिया भर में कोविड योद्धाओं के रूप में मानवता की रक्षा के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया।
उन्होंने कहा कि ये पल मेरे लिए मिश्रित भावनाओं वाले हैं। एक तरफ, मैं इस प्रतिष्ठित संस्थान की सेवा के लिए खुश हूं और सम्मानित महसूस करता हूं। दूसरी तरफ, मेरा हृदय काफी भारी है क्योंकि मैं ऐसे समय में पद से हट रहा हूं जब काफी काम करना बाकी है और दुनिया महामारी के संकट व आर्थिक उथलपुथल से जूझ रही है। मई, 2020 में, मुझे कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई थी। कार्यकारी बोर्ड के 147वें और 148वें सत्रों के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन की सर्वोच्च प्रशासनिक इकाई के साथ ही कोविड-19 प्रतिक्रिया पर हुए उसके विशेष सत्र की अगुआई करना मेरे लिए सम्मान की बात है। 
हाल में 31 मई, 2021 को हुई 74वीं वर्ल्ड हेल्थ असेंबली में बोर्ड का प्रतिनिधित्व करना सम्मान की बात थी और जिससे मुझे यकीकन कोविड-19 प्रतिक्रिया को मजबूत बनाने और तीन बिलियन लक्ष्यों व सतत् विकास लक्ष्यों की दिशा में तेज प्रगति में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि मैं महामारी के दौरान सभी सदस्य देशों को अपने निरंतर समर्थन, समानता के मूल्य और यह सत्य कि सभी के सुरक्षित नहीं होने तक कोई सुरक्षित नहीं है, के प्रति प्रतिबद्धता के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की सराहना करता हूं। कोविड-19 परीक्षणों, उपचारों और वैक्सीनों के विकास, उत्पादन और समान पहुंच को बढ़ावा देने के लिए कोविड-19 टूल्स एसेलेरेटर सबसे तेज, सबसे ज्यादा समन्वित, और इतिहास की सबसे सफल वैश्विक भागीदारी है। कोवैक्स फैसिलिटी ने कोविड-19 वैक्सीनों तक समान पहुंच सुरक्षित करने के लिए बेहद जरूरी तंत्र उपलब्ध कराया है- जो किसी को भी पीछे नहीं छोड़ने के हमारे सिद्धांत का वास्तविक रूप है।
 

Related Posts