YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से बातचीत में प्रधानमंत्री ने टीके की आपूर्ति पर आश्वासन की सराहना की

अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से बातचीत में प्रधानमंत्री ने टीके की आपूर्ति पर आश्वासन की सराहना की

नई दिल्ली ।  अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की। प्रधानमंत्री ने वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस टीका साझा करने के लिए अमेरिकी रणनीति के तहत भारत को टीके की आपूर्ति को लेकर दिए गए आश्वासन की सराहना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी सरकार, कारोबारियों और प्रवासी भारतीयों से मिले सहयोग, एकजुटता के लिए अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का शुक्रिया अदा किया।
इस दौरान  कमला हैरिस ने भारत-अमेरिका साझेदारी को रेखांकित किया। यह फोन कॉल अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के अनुरोध पर की गई थी।
प्रधानमंत्री मोदी ने खुद ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया, "कुछ देर पहले उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बातचीत हुई। वैश्विक वैक्सीन साझा करने की अमेरिकी रणनीति के तहत भारत को वैक्सीन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए मैंने  दिल से सराहना की। मैंने उन्हें अमेरिकी सरकार, कारोबारियों और प्रवासी भारतीयों से मिले समर्थन और एकजुटता के लिए भी धन्यवाद दिया।"
पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमने भारत-अमेरिका वैक्सीन सहयोग को और मजबूत करने के लिए चल रहे प्रयासों और कोरोना के बाद वैश्विक स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था सुधार के लिए हमारी साझेदारी के संभावित योगदान पर भी चर्चा की।
प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी बयान में यह बताया गया कि पीएम मोदी ने उम्मीद जताई की वैश्विक स्वास्थ्य स्थिति अनुकूल होने के जल्द बाद वह अमेरिकी उपराष्ट्रपति हैरिस का भारत में स्वागत करेंगे। पीएमओ ने बताया- दोनों नेताओं ने भारत और अमेरिका के बीच वैक्सीन उत्पादन समेत स्वास्थ्य आपूर्ति की चेन को मजबूत करने के प्रयासों को पर चर्चा हुई। इस दौरान महामारी के दीर्घकालिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पर बात करते हुए भारत-अमेरिका साझेदारी की क्षमता और क्वाड वैक्सीन पहल पर चर्चा की।   
अमेरिका के सीनियर एडवाइजर और चीफ स्पोक्सपर्सन सायमोन सेंडर्स ने कहा, अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने आज मैक्सिको, गुआतमाला के राष्ट्रपति के साथ बात की। इसके साथ ही भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ भी बात की। 
 

Related Posts