YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

दिल्ली के एम्स में बच्चों पर कोवैक्सीन  के क्लिनिकल ट्रायल के लिए स्क्रीनिंग शुरू होगी 

दिल्ली के एम्स में बच्चों पर कोवैक्सीन  के क्लिनिकल ट्रायल के लिए स्क्रीनिंग शुरू होगी 

नई दिल्ली ।  अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली (एम्स) दिल्ली ने सोमवार से बच्चों पर कोवैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल के लिए स्क्रीनिंग का फैसला किया है। कोवैक्सीन  स्वदेशी फर्म भारत बायोटेक का कोविड टीका है। इससे पहले एम्स पटना में बच्चों पर कोवैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल प्रारंभ हो चुका है। शुरुआती दौर में 3 बच्चों पर एम्स पटना में कोवैक्सीन का ट्रायल हुआ था।  कोरोना की तीसरी लहर का बच्चों पर सबसे ज्यादा असर पड़ने की आशंका पड़ने की जताई जा रही है। ऐसे में भारत में भी बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन लाने की जरूरत महसूस की जा रही है।
दुनिया में फाइजर, मॉडर्ना समेत कई कंपनियां पहले ही कोरोना वैक्सीन का बच्चों पर परीक्षण कर चुकी हैं। अमेरिका, कनाडा समेत कई देशों ने तो एक निश्चित आयु वर्ग के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाना भी शुरू कर दिया है। कहा जाता है कि बच्चों को स्कूल भेजने या बाहर घूमने की आजादी देने के पहले उन्हें भी कोरोना टीका देकर सुरक्षा कवच देना जरूरी है।
शुरुआत में पटना में 3 बच्चे इस वैक्सीन ट्रायल में शामिल हुए थे।  12 से 17 वर्ष की उम्र तक के बच्चों पर यह परीक्षण हो रहा है। पहले दिन तीन बच्चों को इसका इंजेक्शन दिया गया था। इंजेक्शन लगाए जाने के बाद ये तीनों बच्चे स्वस्थ दिखे।
 

Related Posts