YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

कोवीसेल्फ सेल्फ टेस्टिंग किट लॉन्च  -‎किट की कीमत मात्र 250 रुपए

कोवीसेल्फ सेल्फ टेस्टिंग किट लॉन्च  -‎किट की कीमत मात्र 250 रुपए

नई दिल्ली। घर बैठे आसानी से कोरोना का टेस्ट करने के ‎लिए माईलेब डिस्कवरी सालूशन ने को‎विड-19 के टेस्ट के लिए कोवीसेल्फ सेल्फ टेस्टिंग किट को लॉन्च कर दिया है।  यह ‎किट मात्र 250 रुपये मे खरीद सकते हैं। यह किट अब ई-कॉमर्स साइट फलीपकार्ट पर भी उपलब्ध होगी। माईलेब डिस्कवरी सालूशन  की कोवीसेल्फ सेल्फ टेस्टिंग किट की कीमत 250 रुपये है। इस किट की मदद से अधिक से अधिक लोग घरों में बैठकर आराम से कोरोनावायरस टेस्ट कर पाएंगे। 
ऐसे में आपको लंबी लाइन में नहीं लगना होगा और लोगों के बीच बैठकर टेस्ट नहीं करना होगा। लैब रिपोर्ट के टेस्ट के लिए इंतजार का वक्त भी खत्म हो जाएगा। इसे काफी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है, प्रत्येक किट के साथ एक मैनुअल दिया गया है जो इसके इस्तेमाल में मदद करता है।बीते माह इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च  ने को‎विड-19 के टेस्ट के लिए कोवीसेल्फ नामक सेल्फ टेस्टिंग किट को मंजूरी दी है। इस टेस्टिंग किट को Mylab देश में 95 फीसदी पिन कोड के क्षेत्रों में डिलीवर करेगी। इसकी उपलब्धता की बात करें तो यह ई-कॉमर्स साइटफलीपकार्ट और देश भर के मेडिकल शॉप पर उपलब्ध होगी। माइलेब 10 लाख टेस्टिंग किट बनाएगी। वहीं, ग्राहकों की डिमांड के हिसाब से हर हफ्ते 1 करोड़ यूनिट डिलीवर करेगी। जल्द ही यह टेस्टिंग किट मार्केट में उपलब्ध हो जाएगी। 
माईलेब डिस्कवरी सालूशन के एमडी हसमुख रावल ने कहा कि सेल्फ टेस्ट किट से कोरोना वायरस को फैलने से बहुत कम किया जा सकता है। हम देश भर में कोवीसेल्फ को उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से काम कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में इसकी काफी जरूरत है, क्योंकि वहां पर टेस्टिंग संसाधन काफी सीमित हैं।सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में माईलेब कोवीसेल्फ ऐप को डाउनलोड करना है। उसके बाद आपको अपने हाथ धोने हैं और उन्हें सुखाना है। अब आपको कोवीसेल्फ किट खोलनी है। अब आपको अपने फोन में माईलेब कोवीसेल्फ ऐप खोलनी है और अपनी जानकारी दर्ज करनी है। अब दर्ज किए गए क्रेडेंशियल्स के साथ कोड को लिंक करने के लिए टेस्टिंग डिवाइस पर दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करना है। अब आपको फ्री-फील्ड बफर ट्यूब पर वर्टिकली टैप करना है। यह ध्यान देना है कि एक्सट्रैक्शन बफर सॉल्यूशन ट्यूब के नीचे ही रहे। अब आपको उनकी कैप हटानी है। ध्यान रहे कि यह सीधी रहे जिससे कोई रिसाव नहीं हो।
 अब आपको नॉट ट्रेलर स्वैब (नाक में डालने वाली स्टिक) लेनी है और उसे नाक में उतना अंदर डालना है जब तक आपको कुछ परेशानी का सामना न करना पड़े। आपको इसे नाक के अंदर 4-5 रोल करना है, जिससे पर्याप्त सेल्स शामिल हो सकें। अब दूसरी नाक के छेद में इसी स्वैब से उसी प्रक्रिया को दोबारा दोहराया है। अब आपको इस नेजल स्वैब को भरी हुई एक्सट्रैक्शन ट्यूब में डुबोना है और नीचे से पिंच करना है। आपको स्वैब को उसमें दिए गए ब्रेक प्वाइंट से तोड़ने से पहले 10 बार घुमाना है। अब ट्यूब को उसके साथ दिए गए नोजल कैप से बंद कर दीजिए। ट्यूब को दबाकर टेस्ट डिवाइस के सेंपल में निकाले गए एंटीजन बफर मिक्सचर की दो ड्रॉप डालनी हैं। अब आपको कुछ मिनटों का इंतजार करना है। अब ऐप पर 10-15 मिनट में रिजल्ट उपलब्ध हो जाएगा। अगर रिजल्ट 20 मिनट के अंदर नहीं आता है तो आपकी रिपोर्ट नेगेटिव होनी चाहिए। अगर रिजल्ट 20 मिनट के बाद नजर आएगा तो इनवैलिड समझा जाएगा।
 

Related Posts