YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

24 घंटों में भारत में लगे 80 लाख से अधिक कोविड -19 वैक्सीन, प्रधानमंत्री ने की सराहना  

24 घंटों में भारत में लगे 80 लाख से अधिक कोविड -19 वैक्सीन, प्रधानमंत्री ने की सराहना  


नई दिल्ली । केंद्र की नई टीकाकरण नीति लागू होने के पहले दिन, सोमवार को  24 घंटों में देश भर में 80 लाख से अधिक लोगों को कोविड -19 वैक्सीन की खुराक दी गयी, जो अब तक का सबसे अधिक एकदिवसीय रिकार्ड  है। पिछली बार भारत का एक दिवसीय वैक्सीन रिकार्ड  2 अप्रैल को बना था जब 42,65,157 खुराकें दी गई थीं।
सरकार की केविन वेबसाइट के अनुसार सोमवार रात 8:30 बजे तक कुल 8,096,417 वैक्सीन शॉट लगाए गए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज की रिकॉर्ड तोड़ टीकाकरण संख्या प्रसन्न करने वाली है। ।
प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया "वैक्सीन कोविड -19 से लड़ने के लिए हमारा सबसे मजबूत हथियार बना हुआ है। उन लोगों को बधाई जिन्होंने टीका लगवाया और सभी अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं को बधाई जिन्होंने यह सुनिश्चित किया कि इतने सारे नागरिकों को वैक्सीन मिले।" उन्होंने आगे लिखा " केंद्र सरकार आज से प्रत्येक भारतीय के लिए 'सभी के लिए मुफ्त टीकाकरण अभियान' शुरू कर रही है। भारत के टीकाकरण अभियान के इस चरण का सबसे ज्यादा  लाभ देश के गरीब, मध्यम वर्ग और युवा को मिलेगा। हम सभी को संकल्प लेना चाहिए कि खुद  टीका लगवाएंगे और कोरोना को हराएंगे। "
इससे पहले केंद्र ने सोमवार से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त में टीके उपलब्ध कराना शुरू कर दिया और लगभग एक महीने पहले लागू किए गए नीतिगत बदलाव को उलटते हुए राज्यों से टीकाकरण का नियंत्रण वापस ले लिया। केंद्र ने कंपनियों द्वारा उत्पादित 75 प्रतिशत टीकों को खरीदने की प्रक्रिया भी शुरू की है, जिसमें से 25 प्रतिशत राज्यों को सौंपा गया है। प्रधानमंत्री ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि निजी अस्पताल शेष 25 प्रतिशत खरीदना जारी रखेंगे और जो लोग अपनी जेब का भुगतान करने के इच्छुक हैं उन्हें टीका लगाना जारी रखेंगे।
 

Related Posts