YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

सबसे घातक परजीवियों में से एक है मच्छर - हर साल 4 लाख से अधिक मौतें होती हैं मले‎रिया, डेंगू से

सबसे घातक परजीवियों में से एक है मच्छर - हर साल 4 लाख से अधिक मौतें होती हैं मले‎रिया, डेंगू से

नई दिल्ली । मच्छर कितने भी छोटे क्यों न हों, वे दुनिया के सबसे घातक परजीवियों में से एक हैं, जो हर साल जीवन लेने का दावा करते रहते हैं। उदाहरण के लिए मलेरिया को ही लें। मलेरिया संक्रमण प्लास्मोडियम परजीवी के कारण होता है और मादा एनोफिलीज मच्छर द्वारा फैलता है। यह मच्छर के शरीर में 18 दिनों तक विकसित होता है और फिर किसी व्यक्ति को काटने पर मच्छर की लार से गुजरता है। एक बार जब मलेरिया परजीवी रक्तप्रवाह में प्रवेश कर जाता है, तो संक्रमित व्यक्ति में बुखार, ठंड लगना, पसीना आना, सिरदर्द आदि जैसे कई लक्षण दिखाई देते हैं। 
संक्रमण अधिक गंभीर प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है जैसे कि गुर्दे की विफलता और अत्यधिक गंभीर मामलों में अनुपचारित छोड़ दिए जाने पर मृत्यु। यह मच्छर मुख्य रूप से शाम और भोर के बीच काटता है, और यह खुले मैदानों, वर्षा जल और पोखर, सीपेज आदि में प्रजनन करता है। डब्ल्यूएचओ के एक अध्ययन से पता चलता है कि यह विश्व स्तर पर अनुमानित दो करोड़ मामलों का कारण बनता है और इसके परिणामस्वरूप हर साल 4 लाख से अधिक मौतें होती हैं।दूसरी ओर, डेंगू एडीज मच्छरों द्वारा प्रसारित सबसे प्रचलित वायरल संक्रमण है। इसके सबसे ज्‍यादा काटने का समय सुबह जल्दी और शाम से ठीक पहले होता है। यह किसी भी प्रकार के कंटेनर में, पानी की थोड़ी मात्रा के साथ भी प्रजनन कर सकता है। चौंकाने वाली बात यह है कि इसके अंडे बिना पानी के एक साल से भी ज्यादा समय तक जीवित रह सकते हैं! डेंगू के लक्षणों में तेज बुखार, तेज सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द आदि शामिल हैं। इसमें चकत्ते, मतली और उल्टी भी शामिल हो सकती है, जिससे रक्तस्रावी शॉक और बहु-अंग विफलता हो सकती है। आंकड़े बताते हैं कि दुनियाभर में 10 से 40 करोड़ लोग इस वायरस से संक्रमित हो जाते हैं। डेंगू/गंभीर डेंगू के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं है। हालांकि, उचित चिकित्सा देखभाल तक पहुंच गंभीर डेंगू की मृत्यु दर को कम कर सकती है।साथ ही, क्या आप यह भी जानते हैं कि डेंगू दो बार हो सकता है, और दूसरी बार यह और भी अधिक जानलेवा साबित हो सकता है? अगर हम आंकड़ों की बात करें, तो वही डब्ल्यूएचओ के अध्ययन में ऊपर बताया गया है कि डेंगू दुनिया भर में लगभग 9 करोड़ रोगसूचक मामलों और हर साल अनुमानित 40,000 मौतों के लिए जिम्मेदार है! चिंताजनक परिस्थितियों को देखते हुए, यह सुनिश्चित करें कि आप इन संक्रमणों के शिकार न हों, खासकर इस मानसून के मौसम में? खैर, सुरक्षा और सावधानियां जागरूकता से शुरू होती हैं। अपने आस-पास के क्षेत्रों की पहचान करना जो इन राक्षसी जीवों के लिए प्रजनन स्थल हैं, आवश्यक है।अपने एसी और फ्रिज ट्रे में पानी जमा करने और बाल्टी, बर्तन, फूलदान या कंटेनर में पानी जमा करने से बचें। समय-समय पर अपने कूलर से पानी निकालना और पानी की टंकियों को सुखाना, विशेष रूप से मानसून के दौरान, महत्वपूर्ण कदम हैं, क्योंकि रुका हुआ पानी इन हत्यारों के लिए सबसे बड़ा प्रजनन स्थल है।शौचालय और रसोई में खुले या खराब जल निकासी की नियमित रूप से जांच की जानी चाहिए।
  शिशु, गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग व्यक्ति मलेरिया और डेंगू जैसे संक्रमणों की चपेट में सबसे ज्यादा आते हैं। बाहर निकलते समय, हमेशा ऐसे कपड़े पहनना सुनिश्चित करें जो आपको पूरी तरह से ढके हुए हों, जैसे पूरी बाजू की शर्ट, पूरी लंबाई की पैंट, पजामा आदि।हाउसिंग सोसाइटियों में खुली सीवर लाइनें, खुले कूड़ेदान और गार्बेज डंपिंग एरिया, ये सभी आपके लिए अस्वच्छ स्थान और इन घातक कीड़ों के लिए प्रजनन स्थल बनाते हैं। आपके घर और उसके आस-पास नियमित रूप से सैनिटाइजेशन और साफ-सफाई आपके आस-पास के लोगों को मच्छर जनित बीमारियों के शिकार न होने देने में काफी मदद कर सकती है। 
 

Related Posts