YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

लीगल

 खास तरह की डाइट से  ठीक हो सकती है डायबिटीज - ये अध्ययन ‎‎किया गया है ब्रिटिश कोलंबिया विवि में 

 खास तरह की डाइट से  ठीक हो सकती है डायबिटीज - ये अध्ययन ‎‎किया गया है ब्रिटिश कोलंबिया विवि में 

नई दिल्ली ।  एक खास डाइट से टाइप-2 डायबिटीज को पूरी तरह ठीक किया जा सकता है। ये दावा ‎किया गया एक ताजा अध्ययन में। ये स्टडी ब्रिटिश कोलंबिया और इंग्लैंड में टेसाइड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने की है। टाइप-2 डायबिटीज पर नई स्टडी- स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने 30 से 75 साल के 200 डायबिटीज के मरीजों को इकट्ठा किया। इन सभी लोगों को 12 सप्ताह का खास मील प्लान बनाकर दिया गया। 
इस डाइट में कम कैलोरी वाले (प्रति दिन 850 से 1,100 कैलोरी), कम कार्बोहाइड्रेट (प्रति दिन 50 ग्राम से कम कार्ब्स) और हाई प्रोटीन (प्रति दिन 110-120 ग्राम) वाले फूड रखे गए थे।ट्रायल के दौरान वॉलंटियर्स को लोकल फार्मासिस्टों से संपर्क करने को कहा गया जहां वो अपने ब्लड ग्लूकोज के अनुसार दवाएं कम कर सकें.स्टडी के नतीजों में शोधकर्ताओं ने पाया कि तीन महीने के अंदर एक तिहाई से अधिक वॉलंटियर्स से उनकी डायबिटीज की दवाएं वापस ले ली गई थीं क्योंकि उनके ब्लड शुगर में काफी सुधार आ गया था।इतना ही नहीं वॉलंटियर्स के ब्लड प्रेशर, वजन और पूरी सेहत कंट्रोल में थी।स्टडी के लेखक जोनाथन लिटिल के अनुसार, डाइट से टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों का इलाज किया जा सकता है और कभी-कभी इसे पूरी तरह खत्म भी किया जा सकता है।हालांकि इसका पालन दवाओं में बदलाव के साथ एक रणनीति के तहत करना होता है।
एक अन्य हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि टाइट में इस तरह का बदलाव लाना काफी चुनौती भरा हो सकता है क्योंकि लंबे समय तक कम कैलोरी और कम कार्बोहाइड्रेट वाला खाना खाने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।हालांकि अच्छी बात ये है कि स्टडी में इस डाइट को फॉलो करते समय फार्मासिस्ट्स से संपर्क में रहने की सलाह दी गई है। बता दें ‎कि  डायबिटीज  एक आम बीमारी है जो किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है।अगर इसे कंट्रोल में नहीं रखा गया तो सेहत पर इसके गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं। 
 

Related Posts