YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

साइबर और अंतरिक्ष क्षेत्र में चीन की तकनीकी प्रगति - जनरल बिपिन रावत 

साइबर और अंतरिक्ष क्षेत्र में चीन की तकनीकी प्रगति - जनरल बिपिन रावत 

बेंगलुरु । चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को कहा कि भारत कई बाहरी सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है, सबसे ज्यादा चिंताजनक साइबर और अंतरिक्ष क्षेत्र में चीन की तकनीकी प्रगति है।
वह तीन दिवसीय भारतीय वायु सेना सम्मेलन में बोल रहे थे, जिसका उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने  येलहंका वायु सेना स्टेशन में किया था।
रावत ने कहा, "भारत को बाहरी सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें गहरे क्षेत्रीय अंतर्संबंध, अनसुलझे सीमा विवादों की विरासत, प्रतिस्पर्धा की संस्कृति और भारत के रणनीतिक स्थान को कम करने की चुनौती है।"
उन्होंने कहा,  ''भारत हिंद-प्रशांत में भू-रणनीतिक प्रतिस्पर्धा भी देख रहा है, जिसमें हिंद महासागर क्षेत्र में रणनीतिक ठिकानों की दौड़ और  चीन द्वारा क्षेत्र में बेल्ट और रोड चौकियों का सैन्यीकरण बढ़ाना शामिल है।''
उन्होंने कहा, "साइबर और स्पेस डोमेन के क्षेत्र में चीन की तकनीकी प्रगति सबसे ज्यादा चिंताजनक है।  उन्होंने कहा, आक्रामक मुद्रा के साथ उत्तरी सीमाओं पर हालिया घटनाएं बनी रहेंगी। 
पाकिस्तान पर, सीडीएस ने कहा कि सीमा पार आतंकवाद को लगातार प्रायोजित करना, सोशल मीडिया पर भारत विरोधी बयानबाजी और भारत के भीतर सामाजिक असामंजस्य पैदा करने के प्रयास, भारत औरपाक बीच विश्वास की खाई को बढ़ा रहे हैं।
इस कार्यक्रम में वायु सेना प्रमुख (सीएएस) एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, रक्षा सचिव अजय कुमार और कर्नाटक के राजस्व मंत्री आर अशोक सहित अन्य लोग उपस्थित थे।
 

Related Posts