YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

कुल्फा का साग खाने से ‎मिलती है  हड्डियों को मजबूती  -साग में होते हैं कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व 

कुल्फा का साग खाने से ‎मिलती है  हड्डियों को मजबूती  -साग में होते हैं कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व 

नई दिल्ली  ।  कुल्फा साग खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुल्फा साग में कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसको खाने से ऑस्टियोपोरोसिस होने के चांस भी काफी कम हो जाते हैं। इतना ही नहीं ये दांतों को मजबूती देने में भी मददगार होता है।कुल्फा का साग डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होता है। कुल्फा साग में ग्लूकोज और ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने की क्षमता होती है। इस साग को आप सब्जी के तौर पर तो डाइट में शामिल कर ही सकते हैं। इसके साथ ही दाल के साथ पकाकर भी इसका टेस्ट ले सकते हैं। दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में भी कुल्फा साग काफी मदद करता है। इस साग में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कॉलेस्ट्रॉल को बॉडी में मेंटेन रखता है। 
आंखों की रौशनी बढ़ाने के लिए भी आप कुल्फा साग को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। कुल्फा में कैरोटेनोइड्स, विटामिन-ए और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जिसको आंखों की रौशनी के लिए काफी अच्छा माना जाता है।इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में भी कुल्फा साग काफी मददगार साबित होता है। कुल्फा साग एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है। जिसके कारण जल्दी-जल्दी बीमार होने की दिक्कत से निजात मिलती है। कुल्फा साग खाने से एनर्जी बूस्ट करने में भी मदद मिलती है। इसके सेवन से व्यक्ति खुद को ऊर्जावान महसूस करता है। कुल्फा साग की पत्तियों को ही नहीं, इसके डंठल को भी खाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 
मालूम हो ‎कि सर्दियों  के मौसम में लोग जमकर साग खाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सर्दी के दिनों में बाजार में साग  की भरमार होती है। जिनमें नॉर्मल तौर पर सरसों, मेथी, पालक और बथुए जैसे साग खाना ही लोग पसंद करते हैं। लेकिन इन्हीं साग में से एक है कुल्फा का साग जिसके बारे में शायद कम लोग ही जानते हैं। ये साग टेस्ट में तो बेहतर होता ही है साथ ही विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर जैसे कई  पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है। 
 

Related Posts