YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

मुलेठी का सीमित मात्रा में उपयोग ही होता है फायदेमंद -वरना सेहत को हो सकता है नुकसान

मुलेठी का सीमित मात्रा में उपयोग ही होता है फायदेमंद -वरना सेहत को हो सकता है नुकसान

नई दिल्ली । सर्दी, खांसी होने पर घर के बड़े बुजुर्ग हमें मुलेठी खाने की सलाह देते हैं क्योंकि मुलेठी का रस इन बीमारियों में काफी फायदा पहुंचाता है। कई लोग मुलेठी के गुणों को देखते हुए उसका ज्यादा उपयोग करने लगते हैं। ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। मुलेठी का सीमित मात्रा में उपयोग ही फायदेमंद होता है। कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनमें मुलेठी का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। जो भी लोग ऐसी बीमारियों से पीड़ित हों उन्हें बिना चिकित्सकीय परामर्श के मुलेठी खाने से बचना चाहिए। वेबएमडी के मुताबिक जानिए मुलेठी के क्या-क्या फायदे हैं और कैसे ये किसी व्यक्ति को नुकसान पहुंचा सकती है।  मुलेठी सामान्य तौर पर सीमित मात्रा में खाने पर शरीर को फायदा पहुंचाती है, लेकिन अगर आप हाई बीपी, शुगर, किडनी, हार्ट या लीवर संबंधी बीमारियों से पीड़ित हैं तो बिना डॉक्टरी सलाह के मुलेठी का सेवन नहीं करना चाहिए। मुलेठी का अधिक सेवन करने से सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, क्रोनिक फटीग, सूजन, सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।  
ज्यादा मुलेठी खाने से शरीर में पोटेशियम की कमी हो सकती है। जिन लोगों को मूत्र संबंधी परेशानी से पीड़ित उन्हें भी इसका सेवन सोच समझकर करना चाहिए। मुलेठी के फायदे की बात करें तो मुलेठी कई बीमारियों में फायदा पहुंचाती है उनमें से एक आर्थराइटिस है। मुलेठी एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होती है। जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करती है।  मुलेठी गले के लिए रामबाण दवा मानी जाती है। अगर आपको सर्दी या खांसी हो रही है। गले में खराश है तो मुलेठी चूसने से खांसी की समस्या में राहत मिलती है। आप को अगर आंखों से संबंधित परेशानी है और उसमें जलन होने के साथ आंखें लाल बनी रहती हैं तो मुलेठी इसमें फायदा पहुंचाती है। मुलेठी में फ्लेवोनॉइड होता है। यह हमारे पाचन तंत्र को सुधारने में मददगार होता है। साथ ही मुलेठी के नियमित सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।
 मुंह में से बदबू आने की सूरत में मुलेठी का इस्तेमाल करने से काफी लाभ पहुंचता है।  स्किन प्रॉब्लम्स के लिए भी मुलेठी काफी फायदा करती है। इसमें काफी एंटीऑक्सीडेंट्स पाये जाते हैं। मालूम हो ‎कि मुलेठी  के बारे में तो हम सभी जानते हैं। सेहत के लिए ये काफी फायदेमंद होती है। आयुर्वेद में तो इसका उपयोग औषधि के तौर पर किया जाता है। मुलेठी कई बीमारियों को ठीक करने में कारगर होती है। इसमें खास तौर पर प्रोटीन, एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसमें कैल्शियम भी मौजूद होता है। 
 

Related Posts