YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

घरेलू उपायों से बढ़ाएं खूबसूरती 

घरेलू उपायों से बढ़ाएं खूबसूरती 

लहसुन के इस्तेमाल से भी खूबसूरती बढ़ती है। एंटीएजिंग गुणों से भरपूर लहसुन आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है। त्वचा को निखारने के लिए इस प्रकार करें लहसुन का इस्तेमाल।
लहसुन को छीलकर उसका रस निकाल लीजिए। अब इस रस को कॉटन की मदद से मुंहासों पर लगाकर 5 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर पानी से मुंह धो लीजिए। कुछ ही दिनों में मुंहासों और दाग धब्बों का नामोनिशान तक नहीं रहेगा।
आप चाहे तो लहसुन की एक कली को आधे टमाटर के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर सकते हैं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर दस मिनट बाद धो लें। ऐसा करने से आपकी स्किन के छिद्र खुलते हैं और आपकी त्वचा साफ होती है।
जैसा हम पहले भी बता चुके हैं लहसुन एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपको झुर्रियों की शिकायत न हो तो रोजाना सुबह लहसुन को शहद और नींबू के साथ खाए। ऐसा करने से झुर्रियां जल्दी नहीं आती हैं।
बहुत सारे लोगों की त्वचा पर लाल-लाल धब्बे होते हैं। अगर आपको भी यह शिकायत है तो लहसुन का पेस्ट लगाकर आप इससे निजात पा सकते हैं, क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लैमेटरी गुण होते हैं।
स्ट्रेच मार्क की परेशानी को दूर करने के लिए लहसुन के रस को जैतून के तेल के साथ मिक्स करके गर्म करके लगाए। कुछ दिनों में आपके स्ट्रेच मार्क कम हो जाएंगे।
 

Related Posts