YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

लगातार मुंह चलाने की आदत पर रोक लगाएगी ‎डिवाइस - लगातार खाते रहने की आदत से तुड़वा देगी आपका नाता

लगातार मुंह चलाने की आदत पर रोक लगाएगी ‎डिवाइस - लगातार खाते रहने की आदत से तुड़वा देगी आपका नाता

लंदन  । एक ऐसी डिवाइस इंट्रोड्यूस हो चुकी है, जो लगातार मुंह चलाने की आपकी आदत पर रोक लगा देगी। न्यूज़ीलैंड और ब्रिटेन के शोधकर्ताओं ने मिलकर एक ऐसी ओरल डिवाइस बनाई है, जो न सिर्फ वज़न कंट्रोल करने में मदद देगी, बल्कि आपकी घड़ी-घड़ी कुछ न कुछ खाने की आदत को भी सुधारेगी। 
मोटापे को खत्म करने के लिए ये डिवाइस इंसान को इतना टॉर्चर कर देगी कि वो खुद ही खाने के बारे में सोचना बंद कर देगा। इस डिवाइस का नाम रखा गया है डेंटल स्लिम डायट कंट्रोल डिवाइस इसे दांतों के डॉक्टर की मदद से दातों में फिट किया जाता है। मैग्नेट वाली इस डिवाइस के मुंह में फिट होते ही आपका मुंह खुद ब खुद 2 मिलिमीटर से ज्यादा नहीं खुलेगा। इस डिवाइस को बनाने का आइडिया 1980 में इस्तेमाल होने वाली एक प्रैक्टिस से आया। इसमें लोगों के जबड़े को तार के ज़रिये बांध दिया जाता था। हालांकि इससे लोगों में मसूढ़ों की बीमारी हो जाती थी लेकिन इस डिवाइस के ज़रिये लोगों को आपातकाल में इसे हटा देने की छूट होगी। इसे 2-3 हफ्ते तक फिट कराने के बाद बाद में मैग्नेट्स को हटाया जा सकता है, ताकि उनकी डायट को बढ़ाया जा सके और बाद में इंसान सामान्य रूटीन पर लौट सकता है। ये डिवाइस खास तौर पर त्यौहारों के वक्त वज़न कंट्रोल करने में सबसे ज्यादा फायदेमंद होगी।
सीधी सी बात है कि इतने कम स्पेस से सिर्फ और सिर्फ लिक्विड डायट ही ली जा सकेगी और इंसान कुछ भी सॉलिड नहीं खा सकेगा। ये डिवाइस बिल्कुल सुरक्षित है और इसे ज़रूरत पड़ने पर निकाला भी जा सकता है। अब तक इस डिवाइस के ट्रायल में लोगों ने 2 हफ्ते के अंदर ही 6.3 किलोग्राम तक वज़न कम कर लिया है। 
 

Related Posts